फरीदाबाद में 70 वर्षीय महिला ने दी ब्रेस्ट कैंसर को मात

फरीदाबाद, 1 जून (हि.स.)। अगर इंसान के अंदर जीने की दृढ़ इच्छाशक्ति हो तो वह बड़ी से बड़ी बाधा पर फ़तेह हासिल कर सकता है। ऐसा ही कुछ कर दिखाया है, 70 वर्षीय अनीता जेटली ने, जिन्होंने कैंसर को न केवल एक बार मात दी बल्कि 8 साल बाद फिर से पूरी बहादुरी के साथ कैंसर को हरा दिया। सेक्टर-16 स्थित मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल्स के एचओडी-ऑन्कोलॉजी डॉ. सनी जैन ने शनिवार को बताया कि फरीदाबाद से 70 वर्षीय अनीता जेटली 2023 में ब्रेस्ट कैंसर स्टेज 4 के साथ हमारे पास आई तो उस समय मरीज को कमर के नीचे वाले हिस्से में दर्द था, खांसी थी, तेजी से वजन कम हो रहा था।

स्कैन करने पर पता चला कि कैंसर काफी जगह पर फैला हुआ था। ब्रेस्ट कैंसर के चलते मरीज का हार्मोन पॉजिटिव था। हमने मरीज को कोई कीमोथेरेपी नहीं दी। मरीज का केवल हार्मोनल थेरेपी द्वारा ही इलाज किया गया। उसे महीने में एक इंजेक्शन लगाया जाता था। लगातार 14 महीने तक मरीज को इंजेक्शन दिए गए। 8 इंजेक्शन के बाद जब स्कैन किया गया तो मरीज 100 परसेंट रोग मुक्त हो गई। अब मरीज पूरी तरह से स्वस्थ है और सामान्य जिंदगी जी रही है। शुरुआत में मरीज ने 2015 में किसी अन्य हॉस्पिटल में ब्रेस्ट कैंसर का इलाज कराया था।

मरीज की ब्रैस्ट की सर्जरी हुई थी, सर्जरी के बाद मरीज को कीमोथेरेपी, रेडिएशन थेरेपी भी दी गई थी। उस समय मरीज ठीक भी हो गयी थी लेकिन 2023 में मरीज की बीमारी फिर से उभर गई इसलिए फिर से मरीज की बायोप्सी टेस्ट किया गया जिसमें पता चला कि मरीज का हार्मोन पॉजिटिव है।

हिन्दुस्थान समाचार/मनोज

   

सम्बंधित खबर