झज्जर: डीएलएसए सचिव सीजेएम बंसल ने वृद्धाश्रम में बुजुर्गों के साथ की चाय पर चर्चा

-विश्व बुजुर्ग दुर्व्यवहार जागरूकता दिवस मनाया गया

झज्जर, 15 जून (हि.स.)। विश्व बुजुर्ग दुर्व्यवहार जागरूकता दिवस के अवसर पर शनिवार को डिस्ट्रिक्ट लीगल सर्विस अथॉरिटी के सचिव सीजेएम अरविंद कुमार बंसल ने सेक्टर-6 स्थित वृद्धाश्रम का दौरा कर बुजुर्गों से चाय पर चर्चा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि वृद्धजनों की आर्थिक और स्वास्थ्य जरूरतों को पूरा करने और वृद्धजनों की भावनात्मक जरूरतों के प्रति संवेदनशील सामाजिक वातावरण बेहद जरूरी है।

उन्होंने कहा कि वृद्धाश्रम में करीब 22 बुजुर्ग रहते हैं, सभी से यहां दिए जाने वाले व्यवस्थाओं का फीडबैक भी लिया। उन्होंने निर्देश दिया की साफ सफाई की पुरी उत्तम व्यवस्था रखें ताकि बुजुर्गों को बेहद माहौल मिले। उन्होंने निर्देश दिया कि दूर दराज गांवों में भी इसका प्रचार प्रसार करवाये ताकि वैसे असहाय वृद्ध लोग जिनका कोई नहीं है, उन्हें यहां लाकर आश्रय दें।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने ओल्ड एज पेंशन (बुढ़ापा पेंशन) जैसी कई योजना बुजुर्गों के हित में शुरू कर रखी हैं जिनका बुजुर्गों को लाभ लेना चाहिये। इस दौरान बुजुर्गों ने अपने जीवन के किस्से भी न्यायाधीश के समक्ष बताएं और उन्होंने भी बुजुर्गों की बातों को चाय पे चर्चा करते हुए बड़ी गंभीरता के साथ सुना। उन्होंने बताया कि बुजुर्गों के अधिकारों को सुरक्षित करने के लिए लीगल सर्विस अथॉरिटी द्वारा निशुल्क में कानूनी सहायता प्रदान की जाती है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि बुजुर्गों की सेवा नहीं करने वाले बच्चों से अब कोई भी माता-पिता अगर चाहे तो वह अपनी पैतृक जमीन वापिस ले सकता है। उन्होंने कहा कि बुजुर्ग समाज का अहम हिस्सा होते हैं और समाज को भी बुजुर्गों के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभानी चाहिए।

हिन्दुस्थान समाचार/शील/संजीव

   

सम्बंधित खबर