नारनौलः जिला प्रशासन ने भीषण गर्मी में लगाई छबील

-शरीर में पानी की कमी करने वाले चाय, कॉफी और कार्बोनेटेड शीतल पेय जैसे पदार्थों के सेवन से बचें

नारनौल, 1 जून (हि.स.)। जिला प्रशासन की ओर से महावीर चौक पर जनहित में हीट वेव के बचाव के लिए लगाए गए मीठे व शीतल पेयजल वितरण शिविर का उपायुक्त मोनिका गुप्ता ने शनिवार को निरीक्षण किया। साथ ही लोगों से बातचीत भी की। जिला रेडक्रास सोसायटी के सहयोग से यह शिविर गर्मी के मौसम के दौरान लगातार जारी रहेगा।

उपायुक्त ने कहा कि इस बार बहुत अधिक गर्मी पड़ रही है। इसी बात के मद्देनजर जिला प्रशासन का प्रयास है कि कहीं भी पेयजल के कारण किसी को परेशानी ना हो। उन्होंने आम नागरिकों से आह्वान किया है कि वे जरुरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकलें, पानी की बोतल साथ रखें। दिन में बार-बार पानी पिएं। नींबू पानी जरुर पीएं। वहीं लस्सी का भी प्रयोग करें। जब भी घर से बाहर निकलें तब अपने सिर पर कपड़ा रखकर निकलें ताकि सीधे सूरज की रोशनी सिर पर ना पड़े। साथ ही उन्होंने जरुरत अनुसार ओआरएस इस्तेमाल करने को भी कहा।

उन्होंने कहा कि मौसम विभाग ने आने वाले कुछ दिन लू चलने की संभावना जताई है। ऐसे में सलाह दी जाती है कि नागरिक विशेष सावधानी बरतें व अपना बचाव करें। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एडवाइजरी के अनुरूप तापमान अधिक होने की स्थिति में कड़ी मेहनत का कार्य न करें। इसके अलावा शरीर में पानी की कमी करने वाले चाय, कॉफी और कार्बोनेटेड शीतल पेय जैसे पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए।

उच्च प्रोटीन युक्त व बासी भोजन न खाएं। कमजोरी, चक्कर आना, सिर दर्द, दौरे जैसे हीट स्ट्रोक, हीट रैश के संकेतों को पहचानें। यदि आप बीमार महसूस करें तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। उपायुक्त ने रोटरी क्लब की प्याऊ तथा रसोई का भी निरीक्षण किया तथा यहां पर लोगों की सेवार्थ किए जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी ली। इस मौके पर जिला रेडक्रास सोसायटी से डा. एसपी सिंह, रोटरी क्लब के प्रोजेक्ट इंचार्ज पवन यादव, प्रधान नरेश गोगिया आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/श्याम/सुमन

   

सम्बंधित खबर