नवाचार, शोध और शिक्षक के उन्नयन को लेकर 02 जून से प्रशिक्षण वर्ग

कार्यक्रम में शामिल लोग

भागलपुर, 01 जून (हि.स.)। भारती शिक्षा समिति एवं शिशु शिक्षा प्रबंध समिति के तत्वावधान में आयोजित नवीन आचार्य प्रशिक्षण वर्ग सेवा स्थायित्व वर्ग एवं शारीरिक खेलकूद प्रशिक्षण वर्ग की पूर्व संध्या पर शनिवार को गणपत राय सलारपुरिया सरस्वती विद्या मंदिर नरगाकोठी सैनिक स्कूल के सभागार में विद्या भारती दक्षिण बिहार के प्रदेश सचिव प्रदीप कुमार कुशवाहा की अध्यक्षता में पत्रकार वारम्ता हुआ।

प्रदीप कुमार कुशवाहा ने कहा कि विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षा समिति की प्रांतीय इकाई भारती शिक्षा समिति एवं शिशु शिक्षा प्रबंध समिति दक्षिण बिहार में प्रत्येक वर्ष आचार्य के अंदर एक नवाचार और नवीनता को निखारने के लिए 20 दिवसीय आचार्य प्रशिक्षण वर्ग लगाते हैं। प्रशिक्षण वर्ग 2 जून से 19 जून तक इस वर्ष चलने वाला है। विशेष रूप से आने वाले समय में राष्ट्रीय शिक्षा नीति को ध्यान में रखकर यह प्रशिक्षण बहुत ही आवश्यक हो गया है।

उन्होंने कहा कि समय-समय पर विद्या भारती अपने पाठ्यक्रम में नवाचार का प्रयोग करती रहती है। नवाचार, शोध, और शिक्षक के उन्नयन को ध्यान में रखकर उत्कृष्टता को बढ़ाने के लिए यह प्रशिक्षण वर्ग आयोजित है। पूरे दक्षिण बिहार प्रांत के सात विभाग (भागलपुर ,मुंगेर, नालंदा, पटना, गया, रोहतास और भोजपुर) के 17 जिलों से लगभग 250 प्रतिभागी भाग लेने वाले हैं। इसमें अखिल भारतीय, क्षेत्रीय, प्रांतीय एवं विभिन्न क्षेत्रों से शिक्षाविद आकर प्रशिक्षण देंगे। 21वीं सदी के बालक के विकास के लिए, 21वीं सदी के शिक्षक निर्माण के लिए यह प्रशिक्षण वर्ग है।

इस अवसर पर प्रदेश सचिव प्रदीप कुमार कुशवाहा, उमाशंकर पोद्दार, सतीश कुमार सिंह, ब्रह्मदेव प्रसाद, विनोद कुमार ,निर्माल्य कुमार, वीरेंद्र कुमार, राजेश कुमार, परमेश्वर कुमार एवं शशि भूषण मिश्र उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/बिजय

/गोविन्द

   

सम्बंधित खबर