मतगणना कर्मियों को दिया गया मतों की गिनती का प्रशिक्षण

खूंटी, 1 जून (हि.स.)। मतगणना कार्य के सुचारु और सफल संचालन के लिए प्रशिक्षण कोषांग, खूंटी द्वारा शनिवार को लोयोला इंटर कॉलेज खूंटी में मतगणना कर्मियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मतगणना कर्मियों को कार्य एवं दायित्वों से अवगत कराते हुए पोस्टल बैलेट गणना और सामान्य वोटों की गिनती संबंधित सभी प्रक्रियाओं की विस्तार से जानकारी दी गई।

कार्यक्रम में गणना सुपरवाइजर, गणना माइक्रोआब्जर्वर और गणना सहायक शामिल हुए। निर्वाची पदाधिकारी, 11-खूंटी (अजजा) लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र लोकेश मिश्रा ने प्रशिक्षण कार्यक्रम का जायजा लिया। साथ ही मतगणना कर्मियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उपायुक्त ने मतगणना संबंधित प्रश्नोत्तर के माध्यम से मतगणना कर्मियों की कार्य कुशलता की जांच की। उपायुक्त ने निर्देशित किया कि सभी मतगणना कर्मी बिरसा कॉलेज, खंूटी स्थित मतगणना केंद्र में अपने-अपने टेबल पर ससमय पहुंच जाना सुनिश्चित करेंगे। बताया गया कि मतगणना के दिन चार जून को प्रातः छह बजे समाहरणालय स्थित पोस्टल बैलेट स्ट्रांग रूम और प्रातः सात बजे बिरसा कॉलेज स्थित बज्रगृह को खोला जाएगा।

प्रशिक्षण दौरान के मास्टर ट्रेनरों द्वारा गणना कर्मियों को विस्तार से बताया गया कि संबंधित दस्तावेजों का किस तरह मिलान कर मतगणना परिणाम प्राप्त करने की प्रक्रिया प्रारंभ करनी है। इवीएम की कंट्रोल यूनिट के माध्यम से किस तरीके से मतों की गणना करनी है, इसकी जानकारी दी गई। बताया गया कि सबसे पूर्व डाक मतपत्र की गणना आरंभ होगी। इसके पश्चात् इवीएम की कंट्रोल यूनिट द्वारा मतों की गणना प्रारंभ होगी। डाक मतपत्र गणना कर्मियों को बताया कि पोस्टल बैलेट की गिनती कैसे करनी है। वैध एवं अवैध मतपत्र होने का कारण के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई।

प्रशिक्षण कार्यक्रम का संचालन कार्मिक कोषांग के वरीय पदाधिकारी सह उप विकास आयुक्त श्याम नारायण राम और प्रशिक्षण कोषांग के वरीय पदाधिकारी सह परियोजना निदेशक आइटीडीए, आलोक शिकारी कच्छप की देखरेख संपन्न हुआ। मास्टर ट्रेनर प्रदीप कुमार ओझा, विष्णुनंद तिवारी, देवेंद्र गोप, श्रवण बारला सहित अन्य मास्टर ट्रेनरों द्वारा मतगणना कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/अनिल

   

सम्बंधित खबर