दक्षिण पश्चिमी कमान में रिमोट डायग्नोस्टिक सुविधा की पहल

जयपुर , 1 जून (हि.स.)। दक्षिण पश्चिमी कमान चिकित्सा एवं सिग्नल शाखा की पहल से हाल ही में एक रिमोट डोरस्टेप डायग्नोस्टिक सुविधा की स्थापना की गई है, जिसका उद्देश्य दक्षिण पश्चिमी कमान क्षेत्र के भीतर छोटे अस्पतालों में निदान परामर्श सुविधाएं उपलब्ध कराना है, जहां रेडियोलॉजिस्ट उपलब्ध नहीं हैं।

जन संपर्क अधिकारी (रक्षा) जयपुर (राजस्थान) कर्नल अमिताभ शर्मा के अनुसार यह एक उत्कृष्ट तकनीकी पहल है जिसके परिणामस्वरूप दूरदराज के स्टेशनों को विशेषज्ञों के साथ दूरस्थ चिकित्सा परामर्श से लाभ मिल रहा है। इसके परिणामस्वरूप रोगियों और उनके परिचारकों के लिए यात्रा का समय कम हो गया है।

यह विशेष रूप से गंभीर मामलों के लिए एक वरदान है जहां समय बहुत महत्वपूर्ण है। यह आर्मी नेट पर माई स्पेस की सुविधा के उपयोग से संभव हुआ है, जिसका उपयोग वास्तविक समय में सलाह के लिए रेडियोलॉजिस्ट को ज़िप फ़ोल्डर में सीटी स्कैन, एमआरआई, एक्स रे फिल्मों के हस्तांतरण के लिए किया जाता है। सभी फाइलें पासवर्ड से सुरक्षित हैं, जहां मरीज की गोपनीयता बनाए रखी जाती है। रेडियोलॉजिस्ट द्वारा अब तक 50 से अधिक मामलों की समीक्षा की जा चुकी है।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर