केदारनाथ धाम में 23 दिनों में 6 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

- जिला प्रशासन की टीमें तीर्थयात्रियों की हरसंभव कर रहीं मदद

रुद्रप्रयाग, 01 जून (हि.स.)। केदारनाथ धाम यात्रा ने 23 दिन में छह लाख श्रद्धालुओं का आंकड़ा पार कर लिया है। इन दिनों औसतन 20 हजार के करीब श्रद्धालु प्रतिदिन बाबा केदारनाथ के दर्शन कर रहे हैं। देश-विदेश से केदारपुरी पहुंचने वाले भक्तों को कोई परेशानी न हो, इसके लिए जिला प्रशासन प्रतिबद्धता के साथ प्रयास कर रहा है। विशेष तौर पर पैदल यात्रा मार्ग पर श्रद्धालुओं की हरंसभव मदद को लेकर रोजाना निरीक्षण, समीक्षा और एक्शन हो रहे हैं।

पैदल यात्रा मार्ग पर यात्री, घोड़े-खच्चर, डंडी-कंडी, पिट्ठू और दुकानों का संचालन तारतम्यता के साथ करवाना जिला प्रशासन की सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है। ऐसे में पैदल यात्रा मार्ग पर समन्वय एवं तारतम्य स्थापित करने के लिए मार्ग को आठ पड़ावों में बांटा गया है। सभी पड़ावों पर सेक्टर अधिकारी और विभिन्न सुरक्षा बल नियमित तौर पर तैनात हैं। वहीं अन्य अधिकारी-कर्मचारी समय-समय पर यात्रा मार्ग का निरीक्षण कर रहे हैं। पैदल मार्ग पर यात्री, घोड़े-खच्चर, डंडी-कंडी, पिट्ठू और दुकानदारों की सुरक्षा के दृष्टिगत आपदा प्रबंधन विभाग लगातार मार्ग में निरीक्षण कर डेंजर जोन में लगी दुकान एवं फड़ हटवा रहा है।

पिछले वर्षों में डेंजर जोन में हुई दुर्घटनाओं को देखते हुए इस वर्ष विशेष ध्यान दिया जा रहा है। आपदा की दृष्टि से बेहद संवेदनशील केदार घाटी में अवैध दुकानों एवं अतिक्रमण के चलते कोई दुर्घटना न हो, इसके लिए गुप्तकाशी से लेकर फाटा, रामपुर, सीतापुर, सोनप्रयाग, गौरीकुंड एवं पैदल मार्ग पर अतिक्रमण एवं दुकानों को हटाने के लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है। अब तक लगभग 42 अवैध दुकानें हटाई जा चुकी हैं। यात्रा मार्ग पर प्रतिबंधित स्थानों, मुख्य मार्ग एवं पैदल मार्ग के 50 मीटर के दायरे में घोड़े-खच्चर खड़े करने पर तय मानकों की अनियमितता एवं नियमों के उल्लंघन पर अब तक 150 से अधिक घोड़े-खच्चरों का चालान कर उन्हें ब्लॉक किया जा चुका है। केदारनाथ धाम पहुंच रहे श्रद्धालु जिला प्रशासन के इस प्रयास की सराहना कर रहे हैं।

यात्रा मार्ग पर 2659 श्रद्धालुओं को मिला उपचार

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एचसीएस मर्तोलिया ने बताया कि केदारनाथ यात्रा में शनिवार को ओपीडी के माध्यम से 2659 तीर्थ यात्रियों का उपचार किया गया, जिसमें 2113 पुरुष एवं 546 महिलाएं शामिल हैं। अब तक ओपीडी एवं इमरजेंसी के माध्यम से 54,607 श्रद्धालुओं का उपचार किया गया है, जिसमें 41,726 पुरुष, 12,881 महिलाएं शामिल हैं। उन्होंने यह भी बताया कि शनिवार को 146 श्रद्धालुओं को ऑक्सीजन सुविधा उपलब्ध कराई गई। अब तक 3401 श्रद्धालुओं को ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध कराई जा चुकी है। इसके अलावा अब तक 21,212 तीर्थ यात्रियों की स्क्रीनिंग भी कराई गई है।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित

/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर