शिमला संसदीय क्षेत्र में तीन दिग्गज मंत्रियों के हल्कों में घटा मतदान

शिमला, 02 जून (हि.स.)। हिमाचल में लोकसभा चुनाव के लिए शनिवार को हुए मतदान के बाद राजनीतिक दलों में हार-जीत का गुणा-भाग किया जा रहा है। कांग्रेस विधायकों के वर्चस्व वाली शिमला लोकसभा सीट के तहत 17 विधानसभा हलके आते हैं। चुनाव आयोग द्वारा ‘वोटर टर्नआउट’ एप पर लोकसभा की शिमला सीटों पर 71.26 प्रतिशत मतदान दर्ज किया है। नाहन में सबसे अधिक 79.99 प्रतिशत तथा कसुंपटी में सबसे कम 63.37 प्रतिशत मतदान हुआ। शिमला संसदीय क्षेत्र में 13 हल्के ऐसे हैं, जिनमें 70 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ है। इनमें सात हलकों में सतापक्ष कांग्रेस के विधायक हैं। जबकि भाजपा के दो विधायकों के हल्कों में 70 प्रतिशत से ज्यादा वोट पड़े हैं। शिमला संसदीय क्षेत्र में कांग्रेस के 13 और भाजपा के तीन विधायक हैं। एक पर निर्दलीय का कब्जा है। कांग्रेस के सबसे ज्यादा पांच मंत्री भी इसी संसदीय क्षेत्र में हैं। इनमें सिर्फ दो मंत्रियों हर्षवर्धन चौहान और रोहित ठाकुर के हल्कों में 71 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ है। तीन मंत्रियों धनीराम शांडिल, विक्रमादित्य सिंह और अनिरूद्व सिंह के हल्कों में मतदान की दर कम रही।

चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौेहान के शिलाई हल्के में 71.22 प्रतिशत और शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर के जुब्बल-कोटखाई हल्के में 75.51 प्रतिशत मत पड़े। वहीं स्वास्थ्य मंत्री धनी राम शांडिल के हल्के सोलन में 68.60 प्रतिशत, पंचायती राज मंत्री अनिरूद्व सिंह के कसुंपटी हल्के में 63.37 प्रतिशत और लोकनिर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह के हल्के शिमला ग्रामीण में 66.72 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

इस संसदीय क्षेत्र में भाजपा के तीन विधायक हैं। एक निर्दलीय विधायक भी भाजपा का दामन थाम चुके हैं। इनमें तीन हल्कों में बंपर मतदान हुआ है। भाजपा को उम्मीद है कि इनके हल्कों में उनके प्रत्याशी को भारी लीड मिलेगी। निर्दलीय विधायक केएल ठाकुर के नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र में 71.83 प्रतिशत, भाजपा विधायक रीना कश्यप के पच्छाद विधानसभा क्षेत्र में 73.12 प्रतिशत, सुखराम चोैधरी क पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र में 75.78 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। हालांकि बलवीर वर्मा के चौपाल विधानसभा क्षेत्र में 67.52 प्रतिशत मतदान हुआ है।

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी विनोद सुल्तानपुरी के अपने हल्के कसौली में 76.15 प्रतिशत मतदान हुआ है। जबकि भाजपा प्रत्याशी सुरेश कश्यप के हल्के पच्छाद में 73.12 प्रतिशत मतदान रहा।

हिन्दुस्थान समाचार/उज्जवल

/सुनील

   

सम्बंधित खबर