जयराम रमेश के दावे पर चुनाव आयोग सख्त, आज शाम तक मांगा जवाब

नई दिल्ली, 2 जून (हि.स.)। चुनाव आयोग ने कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव जयराम रमेश के दावे पर उनसे तथ्यात्मक जानकारी उपलब्ध कराने को कहा है। जयराम रमेश ने दावा किया था कि मतगणना से पूर्व, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने देश के 150 जिला अधिकारियों (डीएम) को फोन किया है। आयोग ने कहा कि किसी भी डीएम की ओर से अभी इस तरह की जानकारी नहीं दी गई है।

चुनाव आयोग ने जयराम रमेश को लिखे पत्र में कहा है कि आदर्श चुनाव आचार संहिता प्रभावी होने के दौरान सभी अधिकारी आयोग के अंतर्गत कार्यरत होते हैं। ऐसे में वह किस तरह से इस तरह का दावा कर रहे हैं। इसके बारे में आज शाम 07 बजे तक जानकारी दें।

जयराम रमेश ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में इस तरह का दावा किया था। उन्होंने कहा था कि गृहमंत्री अमित शाह डीएम को कॉल कर रहे हैं और अब तक 150 से बातचीत हो चुकी है। यह भाजपा की हताशा को दिखाती है। चार जून को देश में विपक्षी गठबंधन की सरकार बनेगी। ऐसे में अधिकारियों को संविधान को सर्वोपरि रखते हुए अपने कर्तव्यों का पालन करना चाहिए।

इसी संदर्भ में चुनाव आयोग ने जयराम रमेश से अधिक स्पष्टीकरण मांगा है। आयोग ने कहा कि जैसा कि आप जानते हैं, वोटों की गिनती की प्रक्रिया प्रत्येक निर्वाचन अधिकारी के लिए एक पवित्र कर्तव्य है और आपके द्वारा दिए गए ऐसे सार्वजनिक बयान संदेह पैदा करते हैं इसलिए व्यापक सार्वजनिक हित में इस पर ध्यान दिया जाना चाहिए।

पत्र में आयोग ने आगे कहा कि किसी राष्ट्रीय पार्टी के जिम्मेदार, अनुभवी और बहुत वरिष्ठ नेता ने मतगणना के दिन से ठीक पहले ऐसा सार्वजनिक बयान दिया है जो उनके अनुसार तथ्यों/सूचनाओं पर आधारित है। अनुरोध है कि गृह मंत्री द्वारा कथित तौर पर ऐसे 150 डीएम को कॉल करने की तथ्यात्मक जानकारी विस्तार से आज यानी 2 जून, 2024 को शाम 7 बजे तक साझा की जाए, ताकि उचित कार्रवाई की जा सके।

हिन्दुस्थान समाचार/अनूप/पवन

   

सम्बंधित खबर