नालंदा प्रधान डाकघर में खुली डाक निर्यात केंद्र

बिहारशरीफ 2 जून (हि.स.)। छोटे और बड़े दोनों तरह के उद्यमी घर बैठे ही अपने प्रोडक्ट को कहीं भी भेज सकते हैं। यानी अब लोग अपने काम को ग्लोबल स्तर तक ले जा सकते हैं। नालंदा प्रधान डाकघर में डाक निर्यात केंद्र खोला गया है।

डाक विभाग आम लोगों से दिन प्रतिदिन और भी अधिक जुड़ता जा रहा है।इसका प्रमुख कारण है कि डाकघर में समय के साथ कई महत्वपूर्ण बदलाव भी किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में डाक विभाग अब छोटे व्यवसाय और उद्यम को नया आयाम देने की शुरुआत कर चुका है। डाक विभाग से जुड़कर लोग अब अपना व्यवसाय भी कर सकते हैं और विदेशों में अपने व्यापार को बढ़ा भी सकते हैं।

बिहार में भी इसकी शुरुआत कई जगहों पर हो चुकी है। इस योजना से छोटे स्तर पर व्यवसाय करने वाले और स्टार्ट अप करने वाले उद्यमियों को काफी लाभ पहुंच सकता है। डाक निर्यात केंद्र के माध्यम से वे विश्व के तमाम देशों में अपने प्रोडक्ट को निर्यात कर सकते हैं।

डाक अधीक्षक कुंदन कुमार ने बताया की आंकड़ों की माने तो पूजा पाठ के सामान, पाउडर, कॉस्मेटिक आइटम्स,पेंटिंग, खिलौना, स्पोर्ट्स गुड्स, चाय, कॉफी एवम सिलाओ का विश्व प्रसिद्ध खाजा जैसे सामान का डाक निर्यात केंद्र से विदेशों में निर्यात शुरू हो चुका है । नालंदा मंडल का लक्ष्य जिले के 50 व्यापारियों को निर्यात केंद्र से जोड़ना एवम उन्हें फायदा पहुंचाना है ताकि उनका व्यापार ग्लोबल तक बढ सके।

हिन्दुस्थान समाचार/प्रमोद

/गोविन्द

   

सम्बंधित खबर