हिन्दू युवाओं का हो सर्वांगीण विकास, हर जगह पर मिले विजय : चंपतराय

कानपुर, 02 जून (हि.स.)। तपती गर्मी में सभी सुख सुविधाएं छोड़कर मां भारती की सेवा के लिए हमारा 16 से 40 वर्ष का हिन्दू युवा बजरंग दल के शौर्य प्रशिक्षण वर्ग में तपस्या कर रहा है। इन युवाओं के आत्मबल में विकास होगा और हिन्दू समाज की चुनौतियों पर इनकी समझ बढ़ेगी। इनका सर्वांगीण विकास होगा और यह जहां भी जाएंगे वहीं पर इनको विजय मिलेगी। यह बातें रविवार को कानपुर पहुंचे श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र न्यास के महासचिव चंपतराय ने कही।

शौर्य प्रशिक्षण वर्ग के अंतिम दिवस प्रशिक्षुओं को संबोधित करते हुए चंपतराय ने कहा कि, हिन्दू युवाओं में आत्मबल का विकास, हिन्दू समाज की चुनौतियों, मनुष्य के गुणों का सर्वांगीण विकास, हमारा इतिहास, तपस्या में तपकर कुंदन बनना, हिन्दू युवा ऐसा बने कि जहां भी जाए, विजय पाए। संगठित होकर विचार करना, संगठित होकर कार्य करना, संगठित होकर समाज के लिए चलना, इसके लिए छोटी आयु से ही संगठित होने के संस्कार मिले, युवा स्वस्थ्य ,सुसंस्कृत, निरोग, समाज की कठिनाइयों से संघर्ष करने का उत्साह, प्रयत्न करना ईश्वर पर विश्वास, स्वयं का पूरा प्रयत्न यह भाव प्रशिक्षुओं में जागृत हो यह प्रशिक्षण वर्ग का उद्देश्य है। वर्तमान पीढ़ी में राष्ट्र निर्माण हेतु सर्वांगीण गुणों का विकास हो, हिन्दू युवा निर्भीक होकर राष्ट्रनिर्माण की भावना से कार्य करे।

बजरंगियों ने किया शौर्य प्रदर्शन

बजरंग दल प्रान्त सह संयोजक अमरनाथ, शुभम कौशिक, आशीष त्रिपाठी, यशवंत, विकास, निखिल, मुकेश की अगुवाई में बजरंगियों को बौद्धिक, सुभाषित, आचार्य पद्धति के साथ ही सामूहिक सूर्य नमस्कार, नियुद्ध, यष्टि, दण्ड, बाधा, विशेष, लक्ष्य भेद का प्रशिक्षण हुआ। शौर्य प्रशिक्षण वर्ग में दीक्षित बजरंगियों ने अपने शौर्य का भी प्रदर्शन आए हुए गणमान्य जनों के समक्ष किया।

इस दौरान डा. उमेश पालीवाल , राजू पोरवाल, गौरांग, नरेश माहेश्वरी, बजरंग दल प्रांत संयोजक आचार्य अजीतराज, विहिप प्रान्त संगठन मंत्री परमेश्वर, प्रांत सहमंत्री अभिनव दीक्षित, पीयूष, गंगा नारायण मिश्र, आशीष गुप्ता, अवधेश शर्मा, नवीन सिंह आदि मौजूद रहें।

विश्व हिन्दू परिषद् कानपुर प्रान्त की युवा शक्ति बजरंग दल के शौर्य प्रशिक्षण वर्ग का समारोप सत्र संपन्न हुआ। इस दौरान पनकी हनुमान मंदिर के महंत जितेन्द्रदास, कार्यक्रम के अध्यक्ष वीरेंद्र पराक्रमादित्य, मुख्य अतिथि श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र न्यास के महासचिव चंपतराय, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रान्त संघचालक भवानी भीख, विश्व हिन्दू परिषद् कानपुर प्रान्त अध्यक्ष राजीव महाना आदि की गरिमामई उपस्थिति में श्रीरामजानकी दरबार का पूजन अर्चन कर कार्यक्रम का श्रीगणेश हुआ।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर