हरियाणा के 91 केंद्रों पर होगी मतगणना

ईवीएम से पहले होगी पोस्टल बैलेट की गणना

एजेंटों के सामने होगा पांच रैंडमली चयनित वीवीपैट पर्चियों का मिलान

चंडीगढ़, 3 जून (हि.स.)। हरियाणा में लोकसभा आम चुनाव और करनाल विधानसभा उपचुनाव के लिए हुए चुनाव की मतगणना मंगलवार सुबह 8 बजे से शुरू होगी। इसके लिए प्रदेश में कुल 91 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। मतगणना केंद्र पर पोस्टल बैलेट की गणना ईवीएम गणना से पहले शुरू की जाएगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने सोमवार को प्रदेश के जिला निर्वाचन अधिकारियों से बातचीत के बाद बताया कि पांच रैंडमली चयनित वीवीपैट की पर्चियों का मिलान मतगणना एजेंटों के समक्ष किया जाएगा। अनुराग अग्रवाल के अनुसार प्रत्येक मतगणना केन्द्र पर मीडिया सेंटर बनाए गए हैं। इसके अलावा, मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय,चंडीगढ़ में भी अलग से मीडिया सेंटर बनाया गया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में बीती 25 मई को हुई वोटिंग के दौरान मतदान प्रतिशत 64.80 प्रतिशत दर्ज किया गया।

अग्रवाल ने बताया कि मतगणना प्रक्रिया को कुशलतापूर्वक और शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। भारत निर्वाचन आयोग ने मतगणना प्रक्रिया की निगरानी के लिए सभी मतगणना केंद्रों पर मतगणना पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की है।

अग्रवाल ने कहा कि वोटों की रिकॉर्डिंग या गिनती में शामिल प्रत्येक अधिकारी, क्लर्क, एजेंट या अन्य व्यक्तियों को मतदान की गोपनीयता बनाए रखनी होगी। उन्होंने कहा कि चुनाव संचालन से जुड़ा कोई भी अधिकारी (मतदान के अलावा) ऐसा कोई कार्य नहीं करेगा, जिससे किसी उम्मीदवार के चुनाव जीतने की संभावना बढ़े। अनुराग अग्रवाल ने बताया कि सरकारी सेवा में कोई भी व्यक्ति जो किसी उम्मीदवार के चुनाव एजेंट, मतदान एजेंट या मतगणना एजेंट के रूप में कार्य करता है, उसे लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 134ए के तहत दंड दिया जा सकता है, जिसमें 3 महीने तक की कैद, जुर्माना या दोनों सजाएं शामिल हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/संजीव/सुनील

   

सम्बंधित खबर