यमुनानगर: पांच दिवसीय राज्य स्तरीय बाढ़ राहत शिविर का हुआ शुभारंभ

राज्य स्तरीय बाढ़ राहत शिविर का हुआ शुभारंभ

-रेणु.एस.फुलिया आयुक्त अंबाला मुख्य अतिथि के रूप में पहुंची

यमुनानगर, 3 जून (हि.स.)। बाढ़ जैसी आपदा से निपटने के हथिनी कुंड बैराज के नजदीक पश्चिमी यमुना नहर की लिंक चैनल पर सीवर को राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग हरियाणा द्वारा सोमवार को आयोजित पांच दिवसीय राज्य स्तरीय बाढ़ राहत प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर अंबाला आयुक्त रेणु.एस.फुलिया मुख्य अतिथि के रूप में पहुंची।

इस मौके पर रेणु.एस. फुलिया ने कहा कि जब भी बाढ़ जैसी आपदा आती है तो प्रशिक्षण प्राप्त व्यक्ति ही बाढ़ में फंसे लोगों की बेहतर ढंग से सहायता कर सकते हैं। किसी भी प्रकार का प्रशिक्षण लेने से जहां व्यक्ति का आत्मविश्वास बढ़ता है वहीं उसमें निपुणता आती है। उन्होंने कहा कि हर तैराक को चाहिए कि वह अपनी ऊर्जा पानी से ज्यादा बना कर रखे ताकि पानी पर विजय प्राप्त की जा सके, इसके लिए हर तैराक को मानसिक रूप से तैयार रहना है।

उन्होंने कहा कि 5 दिन तक चलने वाले इस बाढ़ राहत प्रशिक्षण में पूरे राज्य से 40 प्रशिक्षणार्थी व 13 प्रशिक्षिक भाग ले रहें है। उन्होंने कहा कि मानवता की सेवा व समाज की रक्षा के लिए ऐसे प्रशिक्षणों को जरूर सीखना चाहिए और जब प्राकृतिक एवं अप्राकृतिक आपदा आती है तो ऐसे में आपदा से सही समय पर सही ढंग से निपटने के लिए बेहतर नेतृत्व की आवश्यकता होती है क्योंकि आपदा के आने पर बेहतर नेतृत्व लोगों को जायेगा। प्रशिक्षणार्थियों व प्रशिक्षकों के ठहरने व खान पान की बेहतरीन व्यवस्था की गई है ।

मुख्य प्रशिक्षक भगत सिंह ने बाढ़ राहत प्रशिक्षण शिविर की गतिविधियों की जानकारी देते हुए बताया कि इस प्रशिक्षण शिविर में प्रशिक्षणार्थियों को चलते पानी में मोटर बोट चलाना, चप्पू से नाव चलाना, तैराकी व प्राथमिक उपचार आदि का प्रशिक्षण दिया जायेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/अवतार/संजीव

   

सम्बंधित खबर