कांगड़ा में मतगणना की तैयारियां पूरी, मंगलवार सुबह आठ बजे शुरू होगी काउंटिंग

धर्मशाला, 03 जून (हि.स.)। कांगड़ा जिले में लोकसभा चुनावों की मतगणना को लेकर पूरी तैयारी कर ली गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी (उपायुक्त) हेमराज बैरवा ने कहा कि जिला कांगड़ा के सभी मतगणना केंद्रों पर कल मंगलवार को सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती आरंभ हो जाएगी। सबसे पहले डाक मतपत्र गिनने की शुरुआत होगी और इस प्रक्रिया के आरंभ होने के आधे घंटे बाद ईवीएम के वोटों की गिनती शुरू की जाएगी। मतगणना के लिए प्रशासन द्वारा सारी व्यवस्थाएं कर दी गई हैं। पूरी सुरक्षा व्यवस्था के साथ सुबह 8 बजे मतगणना प्रक्रिया को प्रारंभ कर दिया जाएगा।

चार स्थानों पर होगी काउंटिंग

उपायुक्त ने बताया कि जिला कांगड़ा में नूरपुर, ज्वालामुखी, धर्मशाला और पालमपुर में लोकसभा चुनावों के वोटों की गिनती की जाएगी। उन्होंने बताया कि नूरपुर की मतगणना बचत भवन नूरपुर तथा इंदौरा, फतेहपुर और जवाली की काउंटिंग राजकीय कॉलेज नूरपुर में होगी। ज्वालामुखी की गिनती राजकीय कॉलेज ज्वालामुखी में की जाएगी। राजकीय महाविद्यालय धर्मशाला में नगरोटा, कांगड़ा, शाहपुर और धर्मशाला की मतगणना होगी। वहीं जयसिंहपुर, सुलह, पालमपुर और बैजनाथ के वोटों की गिनती राजकीय महाविद्यालय पालमपुर में की जाएगी। बता दें कि जिला कांगड़ा के देहरा और जसवां परागपुर विधानसभा क्षेत्र हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में आते हैं लेकिन इनकी गिनती भी राजकीय महाविद्यालय ज्वालामुखी में ही होगी।

काउंटिंग के लिए लगे 167 टेबल

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिले में कुल 167 टेबलों पर वोटों की गिनती होगी। विधानसभा वार वोटों की गिनती के लिए 9 से 15 टेबल लगाए गए हैं। नूरपुर, शाहपुर और धर्मशाला के वोटों की गिनती के लिए सहायक निर्वाची अधिकारी के टेबल सहित 15-15 टेबल लगाए गए हैं। वहीं इंदौरा, फतेहपुर, जवाली, देहरा, जसवां परागपुर, ज्वालामुखी और सुलह के वोटों की गिनती के लिए 11-11 टेबल लगाए गए हैं। इसके अलावा जयसिंहपुर, नगरोटा, कांगड़ा, पालमपुर और बैजनाथ के वोटों की गणना के लिए 9-9 टेबल स्थापित किए गए हैं।

कर्मचारियों को दिया गया प्रशिक्षण

हेमराज बैरवा ने बताया कि कांगड़ा जिले के समस्त मतगणना केंद्रों में काउंटिंग प्रक्रिया के लिए तैनात मतगणना सुपरवाइजर, मतगणना सहायक तथा माइक्रो ऑब्जर्वर की रेंडमाइजेशन की जा चुकी है। मतगणना के लिए उपयुक्त अधिकारियों और कर्मचारियों को लगाया गया है तथा मतगणना कार्य को लेकर उन्हें पूर्वाभयास कराकर पूर्ण प्रशिक्षण दिया गया है।

बरती जाएगी पूरी सतर्कता

उपायुक्त ने कहा कि मतगणना कार्य में लगे सभी अधिकारी-कर्मचारियों को निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए पूरी सतर्कता से मतगणना करवाने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि 4 जून को सुबह कड़ी सुरक्षा निगरानी में ईवीएम मशीनें स्ट्रांग रूम से निकालकर बूथ वाईज मतगणना अधिकारियों के टेबल पर पहुंचाई जाएंगी। मतगणना अधिकारी ईवीएम को एजेंटों की उपस्थिति में सबसे पहले कंट्रोल यूनिट सील को चौक कराएंगे। बाद में रिजल्ट का बटन दबाकर उम्मीदवार के नाम सहित मशीन में दर्शाए जाने वाले मतों का रिजल्ट दिखाएंगे।

अनाधिकृत लोगों का प्रवेश वर्जित

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतगणना स्थल पर अनाधिकृत लोगों का प्रवेश पूर्णतः वर्जित होगा। ड्यूटी पर तैनात सभी कर्मियों को पास जारी किए गए हैं। मतगणना स्थल पर केवल अधिकृत पास धारी व्यक्ति ही प्रवेश पा सकेेंगे। इसके अलावा मतगणना वाले दिन मतगणना हॉल में मोबाइल फोन ले जाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। कोई भी अधिकारी, कर्मचारी, पार्टी के उम्मीदवार, एजेंट, आदि मतगणना हॉल में अपने साथ मोबाइल व अन्य अनाधिकृत इलेक्ट्रॉनिक उपकरण साथ नहीं ले जा सकेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/सतेंद्र

/सुनील

   

सम्बंधित खबर