उप्र में पांच सीटों पर समाजवादी पार्टी की प्रतिष्ठा दांव पर

- बदायूं सीट की चिंता में शिवपाल यादव, मैनपुरी पर चिंतित अखिलेश यादव

लखनऊ, 03 जून(हि.स.)। उत्तर प्रदेश में पांच लोकसभा सीटों कन्नौज, मैनपुरी, बदायूं, आजमगढ़ और फिरोजाबाद पर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव सहित बड़े नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर है। चुनाव के दौरान इन पांच सीटों पर बड़े बहुमत से जीत का दावा कर रहे सपा नेताओं के चेहरे पर एक्जीट पोल देखकर सीकन आ गयी है।

समाजवादी पार्टी की ओर से लोकसभा चुनाव के दौरान प्रचार कर रहे अध्यक्ष अखिलेश यादव के पंडाल तक भीड़ के पहुंचने का नजारा देखने में आया। जनसभा में भीड़ के दिखने के बाद समाजवादी कार्यकर्ताओं में उत्साह का माहौल भी रहा। अखिलेश यादव ने कन्नौज लोकसभा सीट से स्वयं भी चुनाव लड़ा और अपने पैतृक सीट मैनपुरी से पत्नी डिम्पल यादव को चुनाव लड़ाया। दोनों ही लोकसभा क्षेत्र में अखिलेश यादव ने जमकर प्रचार भी किया।

बदायूं लोकसभा सीट पर पहले प्रत्याशी बने शिवपाल यादव ने एकदम मौके पर अपने पुत्र आदित्य को टिकट दिलाया और उसके प्रचार में जुटे रहे। बदायूं सीट को लेकर शिवपाल यादव ने जीत के सात बार दावे किये, जिसमें चार बार मंच से दो बार मीडिया के सामने और एक बार साक्षात्कार के दौरान उनके दावे देखे गये।

आजमगढ़ लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी के यंग चेहरे के रुप में धर्मेन्द्र यादव चुनाव लड़ रहे थे तो उनके बयानों में एकतरफा जीत झलक रही थी। एक्जीट पोल आने के बाद धर्मेन्द्र यादव के समर्थकों में आक्रोश जैसा माहौल है। समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता अभी भी धर्मेन्द्र यादव के जीत को लेकर आश्वस्त है और एक्जीट पोल को गलत बता रहे है।

फिरोजाबाद लोकसभा सीट पर अक्षय यादव ने एक बार जीत हासिल की है और एक बार वह भाजपा के प्रत्याशी से हार चुके हैं। ऐसे में अक्षय यादव के जीत को लेकर समाजवादी पार्टी के दो बड़े नेता रामगोपाल यादव और शिवपाल यादव अपने दावे कर रहे हैं। फिर भी जनता के मूड को भांपते हुए एक्जीट पोल ने अक्षय यादव को जीत से दूर दिखाया है। इसके बाद समाजवादी पार्टी के बड़े नेताओं ने एक्जीट पोल को गलत ठहराया है।

समाजवादी पार्टी के महासचिव शिवपाल यादव ने कहा कि चार जून को लोकसभा चुनाव का रिजल्ट आने के बाद समाजवादी पार्टी सरकार में होगी। एक्जीट पोल केवल फिजीकल दबाव बनाने के लिए है। इसका कोई असर जनता के नतीजो पर नहीं होने वाला है। जनता हमारे साथ ही है और परिणाम भी समाजवादी पार्टी के पक्ष में आयेगा।

वहीं पूर्व मुख्यमंत्री व समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पत्रकार वार्ता की और अपने मन की बातों को मीडिया के सामने रखा। इस दौरान अखिलेश यादव ने मीडिया को भी एक्जीट पोल को लेकर गलत ठहराया। वहीं परिणाम को लेकर अखिलेश विश्वास से भरे हुए दिखायी दिये। समाजवादी पार्टी के बड़े नेताओं वाली लोकसभा सीटों को बड़े अंतर से जीतता हुआ भी बताया।

हिन्दुस्थान समाचार/शरद/राजेश

   

सम्बंधित खबर