राज्य की 11 लोकसभा सीटों पर वोटों की गिनती के लिए 33 जिला मुख्यालयों पर भारी सुरक्षा बलों की तैनाती

रायपुर, 3 जून (हि.स.)। छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों पर 220 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला चार जून (मंगलवार) को होगा। मंगलवार सुबह 8 बजे से होने वाली मतगणना को लेकर सारी तैयारियां राज्य चुनाव आयोग ने पूरी कर ली हैं। 11 लोकसभा सीटों पर वोटों की गिनती के लिए 33 जिला मुख्यालयों पर भारी सुरक्षा बलों की तैनाती कर दी गई है।

रायपुर में सबसे अधिक 38 उम्मीदवार मैदान में हैं। इसके बाद बिलासपुर में 37, कोरबा में 27, दुर्ग में 25, जांजगीर-चांपा में 18, महासमुंद में 17, राजनांदगांव में 15, रायगढ़ में 13, बस्तर में 11 लोग मैदान में उतरे हैं। सरगुजा में 10, और कांकेर से 9 लोग मैदान में हैं। मुख्य मुकाबला कांग्रेस और भाजपा के बीच है।2019 के चुनावों में भाजपा को नौ सीटें मिलीं जबकि कांग्रेस ने दो सीटें जीतीं।

छत्तीसगढ़ की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहब कंगाले ने सोमवार को रायपुर में पत्रकारों को जानकारी दी कि 33 जिला मुख्यालयों में मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। जहां पर 11 लोकसभा सीटों की गिनती होगी। मतगणना स्थल पर थ्री लेयर की सुरक्षा व्यवस्था भी लगाई गई है। जिसमें केंद्रीय सुरक्षा बलों की 33 कंपनियां तैनात रहेगी। सुरक्षा के लिए छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल और जिला पुलिस बल के जवान और अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। मतगणना स्थल से 100 मीटर की दूरी पर पार्किंग होगा।जहां से पैदल चलकर मतगणना केंद्र तक पहुंचा जा सकता है। थ्री लेयर की सुरक्षा में केंद्रीय सुरक्षा बलों की कंपनियां मतगणना हॉल और उसके बाहर तैनात रहेंगे।

सभी जगह पर मतगणना 4 जून की सुबह आठ से शुरू होगा। जिसमें 8 बजे से लेकर सुबह 8:30 बजे तक पोस्टल बैलेट की गिनती होगी।उसके बाद 8:30 से ईवीएम में डाले गए वोटों की गिनती की जाएगी।मतगणना कम से कम 12 राउंड और अधिकतम 24 राउंड में की जाएगी।सभी विधानसभा क्षेत्र की मतगणना के लिए अलग से हॉल की भी व्यवस्था की गई है। पूरे प्रदेश में मतगणना के लिए 94 मतगणना हॉल बनाए गए हैं।विधानसभा क्षेत्र रामानुजगंज सामरी, कोंडागांव और केशकाल में दो-दो हॉल रहेंगे। 86 विधानसभा क्षेत्र में मतगणना के लिए एक-एक हॉल की व्यवस्था की गई है। मतगणना स्थल का संपूर्ण पता दिनांक समय और मतगणना की प्रक्रिया के पूर्व सूचना सभी अभ्यर्थी और रिटर्निंग अधिकारियों को दे दी गई है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मतगणना 4 जून 2024 को राज्य के सभी जिलों में शुष्क दिवस घोषित किया गया है।

दी गई जानकारी के अनुसार 11 लोकसभा क्षेत्र में 90 विधानसभा क्षेत्र की मतगणना के लिए 11 रिटर्निंग अधिकारी, 476 सहायक रिटर्निग अधिकारी, 4362 गणना कर्मी और 1671 माइक्रो आबजर्वर भी नियुक्त किए गए हैं। मतगणना केंद्र में अभ्यर्थी गणना एजेंट के लिए अलग से प्रवेश द्वार होंगे और रिटर्निंग ऑफिसर सहायक रिटर्निग ऑफिसर और गणना में लगे अन्य कर्मचारियों के लिए भी अलग से प्रवेश द्वार बनाए गए हैं।सभी अभ्यर्थी गणना एजेंट और उनके निर्वाचन एजेंटों को फोटो युक्त पहचान पत्र जारी किए गए हैं। सभी अपने पहचान पत्र के साथ 4 जून 2024 की सुबह 7:00 बजे मतगणना स्थल पर प्रवेश करेंगे। मतगणना केंद्र में थ्री लेयर की सुरक्षा व्यवस्था लगाई गई है। प्रत्येक जगह पर पहचान पत्र की जांच होगी उसके बाद ही मतगणना केंद्र के हॉल में प्रवेश दिया जाएगा।

मतगणना परिसर में प्रवेश के लिए एक प्रवेश द्वार की बेरिकेटिंग की जाएगी। किसी भी वाहन को पैदल यात्री वाले क्षेत्र में प्रवेश की अनुमति नही होगी। पहले लेयर में प्रवेश करने वाले की पहचान की जांच करने के लिए एक सीनियर मजिस्ट्रेट के साथ स्थानीय पुलिस बल तैनात रहेगा। मतगणना केंद्र में प्रत्येक व्यक्ति को पहचान पत्र के साथ ही आने की अनुमति होगी। प्रतिबंधित इलेक्ट्रॉनिक गैजेटस ले जाने पर रोक रहेगी. मोबाइल फोन भी वर्जित होगा।

सभी मतगणना केंद्रों पर मीडिया सेंटर स्थापित किया गया है।जहां पर एक वरिष्ठ अधिकारी की नियुक्ति की गई है। मतगणना केंद्र के हॉल में रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निग अधिकारी, मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक माइक्रो आब्जर्वर, निर्वाचन आयोग द्वारा जिन्हें अधिकृत किया गया है उन्ही को ही अंदर जाने की अनुमति होगी। आयोग के नए आदेश के अनुसार केंद्र और राज्य के मंत्री, राज्य मंत्री और उप मंत्री, नगर निगम के मेयर, नगर पंचायत, नगर पालिका के अध्यक्ष, जिला जनपद के अध्यक्ष और अन्य सुरक्षा प्राप्त व्यक्तियों को गणना अभिकर्ता के रूप में नियुक्त करने की अनुमति नहीं है।

निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मतगणना केंद्रों के बाहर बने हॉल में अभिकर्ताओं के बैठने की सुविधा होगी। पंजीकृत और मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के अभ्यर्थियों की मतगणना अभिकर्ता, इसके साथ ही निर्दलीय अभ्यर्थियों के मतगणना अभिकर्ता मतगणना केंद्र के हॉल में बैठ सकेंगे। इसके साथ ही मतगणना हाल में किसी भी सुरक्षाकर्मी को रिटर्निंग अधिकारी की अनुमति के बिना अंदर प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी।

हिन्दुस्थान समाचार/केशव शर्मा

   

सम्बंधित खबर