उत्तराखंड लोकसभा मतगणना: पोस्टल बैलेट की हो रही है गणना

मतगणना के लिए 884 टेबल लगाई गईं

देहरादून, 04 जून (हि.स.)। उत्तराखंड में पांचों लोकसभा सीटों पर चुनाव की मतगणना मंगलवार सुबह आठ बजे से शुरू हो गई है। पहले पोस्टल बैलेट की गणना हो रही है और साढ़े आठ बजे से ईवीएम की गणना शुरू होगी।

मतगणना के लिए 884 टेबल लगाई गई हैं। एक विधानसभा में अधिकतम 14 टेबल काउंटिंग के लिए रखी हैं।

सभी जिलों में टेबल की अलग-अलग संख्या हो सकती है। प्रत्येक टेबल पर तीन कार्मिक तैनात किए गए हैं, जिसमें एक काउंटिंग सुपरवाइजर, काउंटिंग असिस्टेंट और माइक्रो आब्जर्वर होंगे। इसके अलावा रिजर्व में 120 कार्मिकों की तैनाती भी की गई है।

आरओ मुख्यालय देहरादून, पौड़ी, हरिद्वार, नैनीताल और अल्मोड़ा में सुबह आठ बजे से पहले पोस्टल बैलेट की गणना शुरू होगी और साढ़े आठ बजे से ईवीएम की गणना शुरू होगी। वहीं, बाकी आठ जिलों टिहरी, रुद्रप्रयाग, चमोली, उत्तरकाशी, बागेश्वर, चंपावत, ऊधमसिंह नगर, पिथौरागढ़ में जिला मुख्यालयों पर सुबह आठ बजे से ईवीएम के वोटों की गणना शुरू होगी।

सबसे पहले अल्मोड़ा, नैनीताल और टिहरी लोकसभा सीटों के परिणाम आने की संभावना है।उत्तराखंड के 47,72,484 मतदाताओं का मत आज ईवीएम से बाहर निकलकर 55 उम्मीदवारों की हार-जीत का फैसला करेगी।

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ विजय जोगदंडे ने बताया कि मतगणना की सभी प्रक्रियाओं की निगरानी के लिए 27 ऑब्जर्वर तैनात किए हैं।

मतगणना स्थल पर विद्युत, पेयजल, खानपान एवं लॉ एंड ऑर्डर के लिए विशेष अधिकारियों की तैनाती की जाएगी। काउंटिंग सेंटर के लिए स्पेशल मजिस्ट्रेट की तैनाती भी की गई है।

दोपहर दो बजे तक हार-जीत के रुझान साफ हो जाएंगे। टिहरी, अल्मोड़ा व नैनीताल सीटों के नतीजे पहले आने का अनुमान है। हरिद्वार व गढ़वाल के नतीजे तीन बजे तक आ जाएंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश

/जितेन्द्र

   

सम्बंधित खबर