हरियाणा में कांग्रेस का वोट शेयर बढ़ा तो भाजपा का घटा, बसपा के कॉडर वोट में भी लगी सेंध

- अभय चौटाला की पार्टी इंडियन नेशनल लोकदल का इस चुनाव में बुरा हश्र हुआ

चंडीगढ़, 05 जून (हि.स.)। लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद निर्वाचन आयोग ने इस बार राजनीतिक दलों को मिले वोट शेयर का ब्यौरा बुधवार को जारी कर दिया है। प्रदेश में भाजपा के वोट प्रतिशत में वर्ष 2019 के मुकाबले कमी आई है, लेकिन कांग्रेस का वोट प्रतिशत बढ़ गया है।

साढ़े चार साल तक दस विधायकों के साथ सत्ता में रही जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) एक प्रतिशत से भी कम वोटों में निपट गई है। किसान आंदोलन के दौरान इस्तीफा देने वाले और किसानों के बल पर चुनाव लड़ने वाले अभय चौटाला की पार्टी इंडियन नेशनल लोकदल का भी इस चुनाव में बुरा हश्र हुआ है।

वर्ष 2019 में भाजपा को 58.2 प्रतिशत वोट मिले थे, लेकिन इस बार भाजपा का वोट कम होकर 46.11 प्रतिशत पर आ गया है। पिछले चुनाव में कांग्रेस को 28.5 प्रतिशत वोट मिले थे, लेकिन इस बार कांग्रेस का वोट शेयर बढ़कर 43.67 प्रतिशत पर पहुंच गया है। साढ़े चार साल तब भाजपा के साथ गठबंधन की सरकार चलाने वाली जननायक जनता पार्टी को वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में 4.9 प्रतिशत वोट मिले थे, लेकिन इस बार जजपा का वोट प्रतिशत गिरकर 0.87 प्रतिशत अर्थात एक प्रतिशत से भी कम हो गया है।

हरियाणा में इस चुनाव के दौरान बसपा सुप्रीमो मायावती ने करनाल में रैली करके अपनी उपस्थिति दर्ज करवाने का प्रयास किया था, लेकिन इस बार बसपा के कॉडर वोट में भी सेंध लग गई है। बसपा को वर्ष 2019 में जहां 3.6 प्रतिशत वोट मिले थे, लेकिन इस बार यह वोट प्रतिशत कम होकर 1.28 प्रतिशत पर आ गया है।

पिछले बीस साल से सत्ता की दहलीज से बाहर बैठी इनेलो को इस चुनाव में भी लोगों ने खारिज कर दिया है, लेकिन वोट प्रतिशत में मामूली सुधार जरूर हुआ है। इनेलो को पिछले चुनाव में 1.9 प्रतिशत वोट मिले थे, जबकि इस चुनाव में इनेलो को 1.74 प्रतिशत वोट मिले हैं। आम आदमी पार्टी ने पिछला चुनाव जजपा के साथ मिलकर लड़ा था, लेकिन इस बार पार्टी ने अपने बल पर एक सीट पर चुनाव लड़ा, जहां उन्हें 3.94 प्रतिशत वोट मिले हैं।

इस बीच निर्वाचन आयोग ने रात करीब 1 बजे प्रदेश की सभी दस लोकसभा सीटों के अधिकारिक परिणाम घोषित कर दिए हैं। अंबाला लोकसभा हलके से कांग्रेस के वरूण चौधरी 49036, सिरसा से कुमारी सैलजा दो लाख 68 हजार 497 वोट से, हिसार से जयप्रकाश जेपी 63 हजार 381, सोनीपत से सतपाल ब्रह्मचारी ने 21 हजार 816 वोट से, रोहतक से कांग्रेस के दीपेंद्र हुड्डा ने तीन लाख 45 हजार 298 वोटों के अंतर से जीत हासिल की है।

इसी प्रकार कुरूक्षेत्र से भाजपा के नवीन जिंदल ने 29021, करनाल से भाजपा के मनोहर लाल ने दो लाख 32 हजार 577, भिवानी-महेंद्रगढ़ से धर्मबीर सिंह ने 41 हजार 510, गुरुग्राम से राव इंद्रजीत ने 75079 तथा फरीदाबाद से कृष्णपाल गुर्जर ने एक लाख 72 हजार 914 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की है।

हिन्दुस्थान समाचार/संजीव/सुनीत

   

सम्बंधित खबर