विश्व पर्यावरण दिवस पर उदय भारत सिविल सोसायटी के पदाधिकारियों ने किया पौधरोपण

हरिद्वार, 05 जून (हि.स.)। विश्व पर्यावरण दिवस पर बुधवार को उदय भारत सिविल सोसायटी के पदाधिकारियों ने प्रेम नगर आश्रम नहर पुलिया पटरी में पौधरोपण कर हरियाली का संदेश दिया।

इस मौके पर उदय भारत सिविल सोसाइटी के पदाधिकारियों ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करना संस्था का मुख्य उद्देश्य है। आज ग्लोबल वार्मिंग की चपेट में ना सिर्फ भारत बल्कि विश्व का हर देश है। ग्लोबल वार्मिंग को कम करने के लिए पर्यावरण को संरक्षित करना अति आवश्यक है। इसका एकमात्र जरिया वृक्षारोपण है। आज उत्तराखंड जैसे हरियाली प्रदेश में भी तापमान का बढ़ना चिंताजनक है। हमारे जीवन में वृक्षों का बहुत महत्व है। उत्तराखंड के 40 फिसदी जंगल जल के राख हो गए हैं। राज्य में उच्च कार्बन सामग्री ने इस प्राचीन पहाड़ी राज्य को गैस चौंबर बना दिया है, जिससे लोगों के स्वास्थ्य पर असर पड़ रहा है। यदि समय रहते ध्यान नहीं दिया गया तो आने वाला समय बेहद ही खतरनाक होगा। सरकार के साथ-साथ सभी नागरिकों को आज अधिक से अधिक संख्या में वृक्ष लगाने की आवश्यकता है।

इस अवसर पर संस्था की फाउंडर मेंबर हेमा भंडारी, अनिल सती, और पी मिश्रा, एडवोकेट कुलदीप खंडेलवाल,धीरज पीटर मयंक गुप्ता, अजय पाठक, यशपाल सिंह चौहान, अमनदीप, प्रोफेसर वी के अग्निहोत्री मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत/सत्यवान/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर