शान्ति सरोवर रिट्रीट सेन्टर में सात जून से आओ खोलें खुशियों के द्वार-राजयोग अनुभूति शिविर

रायपुर, 6 जून (हि.स.)। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय द्वारा विधानसभा मार्ग पर स्थित शान्ति सरोवर रिट्रीट सेन्टर रायपुर में शुक्रवार, 7 जून से रविवार, 9 जून तक आओ खोलें खुशियों के द्वार-राजयोग अनुभूति शिविर का आयोजन किया गया है। यह शिविर रोजाना दो सत्रों में सुबह और शाम को 7 से 8.30 बजे होगा, जिसमें सुविधानुसार किसी भी एक सत्र में भाग लिया जा सकता है। प्रवेश नि:शुल्क है।

ब्रह्माकुमारी संस्थान द्वारा आज गुरुवार को जारी विज्ञप्ति के अनुसार शिविर में भाग लेने वालों के लिए शिविर स्थल पर भी पंजीयन की व्यवस्था की गई है। हैदराबाद की वरिष्ठ एवं अनुभवी राजयोग शिक्षिका ब्रह्माकुमारी राधिका दीदी के सान्निध्य में आयोजित इस शिविर में आत्मानुभूति, परमात्मानुभूति, कर्मों की गहन गति, भारत के उत्थान और पतन की कहानी, राजयोग अनुभूति और समय की पहचान आदि विषयों पर एक-एक घण्टे का व्याख्यान होगा।

इस शिविर में गीता में वर्णित भारत के प्राचीन राजयोग का गहन अभ्यास कराया जाएगा जो कि शरीर के अनेक घातक रोगों जैसे हृदयरोग, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, डिप्रेशन आदि के निवारण में बहुत ही लाभदायक सिद्घ हुआ है। सभी योगों में श्रेष्ठ होने के कारण इसे राजयोग कहा गया है तथा सहज होने के कारण समाज के हर वर्ग में यह योग तेजी से लोकप्रिय होता जा रहा है।

आजकल जीवन के हर क्षेत्र में जिस तरह से नित नई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, उसके परिणाम स्वरूप तनावजन्य परिस्थितियॉं भी बढ़ती जा रही हैं। ऐसे वातावरण में कार्य करते हुए शान्ति की गहन अनुभूति करने, कर्मों में कुशलता लाने तथा मानसिक तनाव से मुक्ति प्राप्त कर सन्तुलित जीवन जीने की कला सीखने के लिए राजयोग का अभ्यास बहुत लाभकारी सिद्ध हुआ है।

हिन्दुस्थान समाचार / गेवेन्द्र

   

सम्बंधित खबर