चार फरवरी तक धान खरीद की तिथि बढ़ाना अपर्याप्त : कांग्रेस

धान खरीद की तिथि एक मार्च तक बढ़ाई जाय : दीपक बैज

रायपुर, 31 जनवरी (हि.स.)। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं सांसद दीपक बैज ने बुधवार को बयान जारी कर कहा कि धान खरीद की तारीख सिर्फ चार फरवरी तक बढ़ाया जाना अपर्याप्त है। एक मार्च तक धान खरीद की तारीख बढ़ाई जाये ताकि लक्ष्य की प्राप्ति हो तथा सभी किसान अपना धान बेच सके। अभी भी पांच लाख से अधिक किसान धान बेच नहीं पाये है, वहीं 21 क्विंटल के हिसाब से पूर्व में 20 क्विंटल धान बेच चुके किसानों से प्रति एकड़ एक क्विंटल अतिरिक्त धान की खरीद की जानी है।

इस वर्ष क़े लिए पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने 135 लाख मीट्रिक टन धान खरीद का लक्ष्य निर्धारित किया था, तब प्रति एकड़ 20 क्विंटल की खरीद तय हुआ था, वर्तमान में ज़ब प्रति एकड़ 21 क्विंटल खरीद क़े आदेश जारी हो गए हैं तो लक्ष्य भी बढ़ेगा कम से कम 150 लाख मीट्रिक टन खरीद पहुंचेगी। इसलिये एक महीने धान की खरीद बढ़ाई जाये।

दीपक बैज ने कहा कि किसानों को भाजपा अपने वादानुसार धान की क़ीमत 3100 रुपये प्रति क्विंटल भुगतान तत्काल करें। भारतीय जनता पार्टी ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में किसानो से वादा किया है कि वह धान की क़ीमत 3100 रुपये प्रति क्विंटल देगी तथा इसका एकमुश्त भुगतान धान बेचने के तुरंत बाद खरीद केन्द्रों की ग्राम पंचायतों में ही अलग से काउंटर बना कर किया जायेगा। इस संबंध में शासन के तरफ से कोई निर्णय अभी तक नहीं लिया गया है, जिसके कारण उनको समर्थन मूल्य पर ही भुगतान हो रहा है। किसान चिंतित है कि उनको 3100 रुपये की क़ीमत कैसे और कब मिलेगी? किसानों को समर्थन मूल्य 2183 रुपये का ही भुगतान हो रहा है। किसानों को 3100 रुपये की क़ीमत कैसे और कब मिलेगी? सरकार को इसको स्पष्ट करना चाहिये।

हिन्दुस्थान समाचार/ चंद्रनारायण शुक्ल

   

सम्बंधित खबर