लाइनमैन की करंट लगने से मौत, परिवारजनों ने किया हंगामा

गोपेश्वर, 06 जून (हि.स.)। चमोली जिले के दशोली विकासखंड के दुर्गापुर में हाईटेंशन लाइन पर काम करते समय करंट लगने से लाइनमैन की मौत हो गई। घटना को लेकर मृतक के परिवारजनों ने गुरुवार को विद्युत विभाग के कोठियालसैंण कार्यालय पर हंगामा किया। उन्होंने शटडाउन लेने के बाद अचानक लाइन पर विद्युत प्रवाहित किये जाने की लापरवाही करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई करने और मृतक के परिवार में एक सदस्य को नौकरी देने की मांग की।

बुधवार को दुर्गापुर के पास हाईटेंशन लाइन पर आये फाल्ट को ठीक करने के लिए विद्युत विभाग में संविदा पर कार्यरत लाइनमैन 32 वर्षीय प्रदीप कुमार पुत्र गेंदा लाल निवासी बिरही दुर्गापूर अकेले ही चला गया। जब लाइनमैन से विभागीय कर्मचारी का संपर्क नहीं हुआ तो वह उसे तलाशने क्षेत्र में गए। मौके पर देखा तो प्रदीप का शव खंभे पर लटका मिला। बताया गया कि प्रदीप कुमार की ओर से लाइन ठीक करने के दौरान शटडाउन लिया गया था, लेकिन अचानक लाइन पर विद्युत प्रवाह होने से प्रदीप की करंट लगने से मौत हो गई।

गुरुवार को मृतक के परिजनों ने स्थानीय लोगों के साथ मिलकर विभाग के कार्यालय पर हंगामा किया। आक्रोशित लोगों ने कहा कि जब तक प्रदीप के परिवार को उचित मुआवजा और एक सदस्य को नौकरी देकर न्याय नहीं दिया जायेगा तब तक अंतिम संस्कार नहीं किया जायेगा। इस दौरान पूर्व कैबिनेट मंत्री राजेन्द्र भंडारी भी पीड़ित पक्ष को न्यान दिलाने पहुंचे। उन्होंने विभागीय अधिकारियों से बात की और उचित मुआवजा के साथ मृतक की पत्नी को नौकरी की मांग की।

विद्युत विभाग के अधिसाशी अभियंता प्रदीप शर्मा ने कहा कि दुर्घटना से विभाग को अपूर्णीय क्षति हुई है। मृतक आउट सोर्स से विभाग में कार्यरत था जिसके लिए विभागीय मानकों के अनुसार चार लाख रुपये का मुआवजा दिया जा रहा है। मृतक के परिवार में एक सदस्य को आउट सोर्स से नौकरी दिये जाने का आश्वसन भी दिया है। आउट सोर्स कंपनी ने भी बीमा, ईपीएफ के साथ अन्य माध्यम से परिवार की मदद किये जाने का लिखित आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा कि विभाग पीड़ित परिवार की हर संभव मदद करेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/जगदीश/सत्यवान/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर