हिसार: अग्रोहा धाम टीले की खुदाई का काम तुरंत शुरू करवाए सरकार : बजरंग गर्ग

धाम में 30 करोड की लागत से महाराजा अग्रसेन जी के नाम पर बन रहे दो संग्रहालय

हिसार, 7 मई (हि.स.)। अग्रोहा धाम वैश्य समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष बजरंग गर्ग ने कहा है कि महाराजा अग्रसेन जी का महल जो टीले के रूप में बदल चुका है। सरकार द्वारा इसकी खुदाई का शुभारंभ 11 मार्च को किया गया था मगर तीन महीने होने के बावजूद भी अभी तक अग्रोहा टीले की खुदाई का काम शुरू नहीं किया गया है।

बजरंग गर्ग शुक्रवार को अग्रोहा धाम में वैश्य समाज के प्रतिनिधियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में अग्रोहा के विकास व टीले की खुदाई का काम शुरू ना होने पर विचार किया गया। उन्होंने कहा कि अग्रोहा त्याग की मूर्ति महान पुरुष महाराजा अग्रसेन जी की राजधानी है। महाराजा अग्रसेन जी का महल जो टीले के रूप में बदल चुका है, वह 125 एकड़ में बना हुआ है। टीले की खुदाई पहली बार 1888-89 में हुई व दूसरी बार 1978-79 में हुई थी। उस समय खुदाई में लगभग 7000 कलाकृतियों के साथ-साथ चांदी सिक्के अनेक सोने की मुहरें, लोहे, तांबे, कीमती पत्थरों की मूर्ति व मोती की भी पाई गई थी। उन्होंने कहा कि टीले की खुदाई में करोड़ों रुपए के बेशुमार कीमती सामान के साथ-साथ सोना व चांदी की भारी मात्रा में मुहरें मिलने का अनुमान है। सरकार तुरंत प्रभाव से अग्रोहा टीले की खुदाई का काम शुरू करवाएं। उन्होंने बताया कि अग्रोहा धाम में 30 करोड रूपए की लागत से महाराजा अग्रसेन जी के नाम पर भव्य दो संग्रहालय बनाए जा रहा है। उन्होंने सरकार से अपील की कि टीले की खुदाई में जो भी सामग्री निकले वह अग्रोहा धाम के संग्रहालय में रखी जाए ताकि युवा पीढ़ी महाराजा अग्रसेन जी के जीवन से प्रेरणा लेकर देश की तरक्की में अपना ज्यादा से ज्यादा योगदान दे सकें।

इस अवसर पर राष्ट्रीय महामंत्री चुड़िया राम गोयल, कोषाध्यक्ष पवन गर्ग, युवा संयोजक अनंत अग्रवाल, निर्माण समिति संयोजक ऋषिराज गर्ग, राजकुमार अग्रवाल दिल्ली, सुभाष बंसल राजस्थान, प्रेम अग्रवाल पंजाब, रामनिवास गर्ग उत्तर प्रदेश, आदि प्रतिनिधियों ने अपने विचार रखे।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश्वर/संजीव

   

सम्बंधित खबर