मुरादाबाद में 12 घंटे लगातार बारिश से तीन डिग्री पारा घटा, बरसात के पानी से महानगर लबालब

मुरादाबाद : 12 घंटे की लगातार बारिश से 3 डिग्री पारा घटा, बरसात के पानी से महानगर लबालबमुरादाबाद : 12 घंटे की लगातार बारिश से 3 डिग्री पारा घटा, बरसात के पानी से महानगर लबालबमुरादाबाद : 12 घंटे की लगातार बारिश से 3 डिग्री पारा घटा, बरसात के पानी से महानगर लबालबमुरादाबाद : 12 घंटे की लगातार बारिश से 3 डिग्री पारा घटा, बरसात के पानी से महानगर लबालबमुरादाबाद : 12 घंटे की लगातार बारिश से 3 डिग्री पारा घटा, बरसात के पानी से महानगर लबालबमुरादाबाद : 12 घंटे की लगातार बारिश से 3 डिग्री पारा घटा, बरसात के पानी से महानगर लबालब

- मौसम विशेषज्ञ बोले, यह प्री मानसून की बरसात हैं, एक जुलाई से मानसून की बारिश शुरू हो जाएगी

मुरादाबाद, 27 जून (हि.स.)। मुरादाबाद में बुधवार देर रात्रि शुरू हुई मूसलाधार बारिश गुरुवार दोपहर तक जारी रही। इससे न्यूनतम और अधिकतम तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस की कमी आ गई। वहीं गली-मोहल्ले और कॉलोनियां बारिश के पानी से लबालब हो गई। प्री मानसून की इस बारिश से गुरुवार को जिले का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया हैं, वहीं अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

जनपद में बीती बुधवार देर रात्रि 12 बजे के लगभग बिजली की तेज गड़गड़ाहट के साथ मूसलाधार बारिश शुरू हो गई, जो रुक-रुक कर गुरुवार दोपहर 12 बजे तक जारी रही। 12 घंटे की इस बारिश से एमडीए व आवास विकास की कालोनियां और कई गली-मोहल्ले में लबालब पानी भर गया। जिससे लोगों को आवागमन में बहुत दिक्कत हुई।

मौसम विशेषज्ञ डा. आनंद कुमार सिंह का कहना है कि यह प्री मानसून की बारिश हो रही है और एक जुलाई से मानसून की वर्षा शुरू हो जाएगी। उन्होंने कहा कि मुरादाबाद व आसपास के क्षेत्रों में 30 जून तक बादलों की आवाजाही रहने के साथ बूंदाबांदी व तेज बारिश की पूरी संभावना है।

जून माह के प्रारंभ से मुरादाबाद में भीषण गर्मी पड़ रही थी, जिसके कारण जिले का अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था, वहीं न्यूनतम तापमान ने भी जून माह में पिछले दो दशक का रिकार्ड तोड़ दिया था। इस बार जून माह में मुरादाबाद का न्यूनतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। सप्ताह भर में तीन से चार दिन की बूंदाबांदी और बारिश के बाद मौसम में काफी परिवर्तन हो गया हैं। जिले में अगले छह दिन तक बादलों की आवाजाही लगी रहेगी। सुबह वातावरण में नमी 75 फीसदी थी, जो शाम को 80 फीसदी दर्ज किए जाने का अनुमान हैं। पूरब से पश्चिम दिशा में हवा की गति सात से बारह किलोमीटर प्रति घंटे से चल रही।

हिन्दुस्थान समाचार/निमित/मोहित

   

सम्बंधित खबर