विश्व युद्ध स्मारक लालगेट पर शहीदों की शहादत को किया नमन, दी श्रद्धांजलि

देहरादून, 07 जून (हि.स.)। 5/8 जीआर (सिरमूर राईफल्स) पूर्व सैनिक संगठन देहरादून के अधिकारियों, जवान, वीर नारी व उनके परिवार ने बटालियन के बैटल आनर डे ‘तानबिनगान दिवस’ पर शुक्रवार को गढ़ी कैंट स्थित विश्व युद्ध स्मारक लालगेट पर एकत्र होकर विभिन्न युद्ध में वीर गति को प्राप्त शहीदों को याद किया और पुष्प अर्पित कर श्रद्धाजंलि दी। इसके उपरांत गोरखाली सुधार सभा के मानेकशा सभागार में मिलन समारोह का आयोजन किया गया। इसमें सभी पूर्व सैनिकों ने अपने अनुभव साझा किए। वहीं बच्चों ने सांस्कृतिक प्रस्तुति देकर सभी का मन मोह लिया।

15 मार्च 1941 को अपनी स्थापना के बाद इस बटालियन को द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान बर्मा अभियान में हिस्सा लेने का अवसर मिला। इस युद्ध में सात जून 1945 के दिन 400 लड़ाकू जापानियों के कब्जे से बर्मा के तनबिनगान नामक छोटे से गांव से दुश्मन के गढ़ को छिनकर उस पर कब्जा जमा लिया। इस साहसिक कार्रवाई में बटालियन ने दुश्मन को इलाके से दूर भगाने के क्रम में 80 जापानी सैनिकों को मौत के घाट उतार दिया और जापानियों के उस 70 एमएम गन को भी अपने कब्जे में ले लिया जिससे उस समय भी फायरिंग की जा रही थी और आज भी वह गन बटालियन के क्वार्टर गार्ड को सुशोभित कर रही है।

समारोह में पूर्व कमांडिंग आफिसर मेजर जनरल वाईएस रावत (सेनि), कर्नल वी वशिष्ठ, कर्नल शशी राना, ले. कर्नल वाइआर लामा, मेजर एके थापा, एसोसिएशन के अध्यक्ष आले तिलक राज गुरुड़, सूबेदार दीपक सिंह थापा, आक रोविन राना आदि थे।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर