भारत में पहली द्विपक्षीय श्रृंखला खेलने के लिए तैयार आयरलैंड की महिला क्रिकेट टीम

नई दिल्ली, 8 जून (हि.स.)। आयरलैंड महिला क्रिकेट टीम इस साल के आखिर में भारत का दौरा करेगी, जिसमें लॉरा डेलानी की अगुआई वाली टीम हरमनप्रीत कौर की टीम के खिलाफ तीन वनडे और इतने ही ट्वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगी।

यह पहली बार होगा जब कोई आयरिश टीम (पुरुष या महिला) द्विपक्षीय दौरे के लिए भारत का दौरा करेगी। आयरिश पुरुष टीम 2011 विश्व कप के लिए भारत आई थी, लेकिन द्विपक्षीय श्रृंखला के लिए कभी नहीं।

क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, आयरिश महिलाएँ 30 दिसंबर को भारत पहुँचेंगी और दो सप्ताह तक वहाँ रहेंगी। सभी छह मैच जनवरी में खेले जाएँगे, जिनके लिए स्थान अभी तक तय नहीं किए गए हैं।

वनडे 2022-2025 आईसीसी महिला वनडे चैंपियनशिप का हिस्सा होंगे, जिसमें भारत में खेले जाने वाले 2025 महिला क्रिकेट विश्व कप के लिए योग्यता निर्धारित करने के लिए 10 टीमों के बीच मुकाबला हो रहा है। आयरिश क्रिकेट के एक अधिकारी ने कहा, उम्मीद है कि हम 2025 में भारत में होंगे।

नवीनतम आईसीसी रैंकिंग के अनुसार, भारत वनडे में नंबर 5 पर है और आयरलैंड नंबर 11 पर है। टी20 रैंकिंग में, भारतीय महिलाएँ नंबर 3 पर हैं और एड जॉयस द्वारा प्रशिक्षित आयरिश महिलाएँ नंबर 10 पर हैं।

हालाँकि भारतीय पुरुष टीम कभी-कभार छोटी सीरीज़ के लिए डबलिन का दौरा करती है - वे 2025 में फिर से दौरा कर सकते हैं - भारत में आयरिश क्रिकेट की उपस्थिति पारंपरिक रूप से दुर्लभ रही है। जोश लिटिल को छोड़कर, कोई भी आयरिश क्रिकेटर कभी भी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में नहीं खेला है।

महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) की किसी भी फ्रेंचाइज़ी ने किसी भी आयरिश महिला क्रिकेटर को नहीं चुना, हालाँकि आयरलैंड में इस बात की बहुत उम्मीद है कि एमी हंटर, जो 16 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय शतक बनाने वाली सबसे कम उम्र की महिला क्रिकेटर हैं, डब्ल्यूपीएल फ्रेंचाइज़ी के बीच दिलचस्पी दिखा सकती हैं। आयरिश महिला टीम के प्रदर्शन विश्लेषक जे शेलाट, आरसीबी की विजयी महिला टीम के ल्यूक विलियम्स के नेतृत्व वाले कोचिंग स्टाफ का हिस्सा थे।

आयरिश क्रिकेट प्रणाली के भीतर भी उम्मीदें हैं कि भारत में उनकी टीम का पहला द्विपक्षीय दौरा डब्ल्यूपीएल टीमों को आयरिश महिला खिलाड़ियों पर विचार करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

बता दें कि भारत और आयरलैंड महिला क्रिकेट टीम के बीच अब तक छह द्विपक्षीय श्रृंखलाएं खेली गई हैं हालांकि सभी भारत के बाहर थीं और भारत ने उन सभी को जीता है।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनील

   

सम्बंधित खबर