रायगढ़ इस्पात की जनसुनवाई निरस्त करने की मांग

रायगढ़ , 21 जून (हि.स.)।रायगढ़ इस्पात कम्पनी सहित आस पास के अन्य उद्योगों से हो रहे प्रदूषण के विरोध में शिकायत करने के बाद प्रशासन द्वारा किसी प्रकार की कार्रवाई करने के बजाय उद्योग के विस्तार की तैयारी करवाई जा रही है। इससे ग्रामीणों में शासन-प्रशासन के प्रति काफी आक्रोश है। वहीं प्रभावित ग्राम शिवपूरी के ग्रामीणों ने कलेक्टर के नाम शुक्रवार को ज्ञापन सौंप कर आगामी 26 व 27 तारीख को रायगढ़ इस्पात की होने वाली जनसुनवाई निरस्त करने की मांग की है।जनसुनवाई निरस्त नहीं होने पर सोमवार से आर्थिक नाकेबंदी की चेतावनी ग्रामीणों ने दी है।

ग्राम शिवपुरी के रहवासियों ने कलेक्टर के नाम दिये गये ज्ञापन में कहा है कि उनके क्षेत्र में रायगढ़ इस्पात व एन आर इस्पात कम्पनी से काफी प्रदूषण हो रहा है ।वहीं इन कम्पनियों द्वारा गांव की जमीन पर अवैध रूप से अहाता का निर्माण कराया जा रहा है, जिसके लिए कई पेड़ काटे जा रहे है। पूर्व में ग्रामीणों द्वारा कलेक्टर से इस बात की शिकायत करते हुए कार्रवाई की मांग की गयी थी लेकिन आज पर्यन्त प्रशासन की ओर से किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं की गयी है।इन कम्पनियों के प्रदूषण से काफी परेशानी हो रही है तथा ग्रामीणों को विभिन्न प्रकार की बीमारियां भी हो रही है। ऐसे में उद्योगों पर कार्रवाई करने के बजाय प्रशासन इनके विस्तार की तैयारी में जुट गया है।

ग्रामीणों ने ज्ञापन के माध्यम से कहा है कि रायगढ़ इस्पात के विस्तार से प्रदूषण और बढ़ेगा लिहाजा विस्तार पर रोक लगवाते हुए 26 एवं 27 जून को होने वाली जनसुनवाई निरस्त की जावे ।जनसुनवाई निरस्त नहीं की जाती है तो सोमवार को सभी ग्रामवासी आर्थिक नाकेबंदी करेंगे ।

हिन्दुस्थान समाचार/ रघुवीर प्रधान

   

सम्बंधित खबर