ग्राम समाज की जमीन पर किसानों का हंगामा, नदी में कूदे

लखनऊ, 08 जून (हि.स.)। लखनऊ में बक्शी का तालाब के इंटौजा ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम समाज की जमीन पर किसानों ने हंगामा किया और कुछ देर बाद गोमती नदी में कूद गये। बाद में मौके पर पहुंचे एसडीएम और पुलिस प्रशासन ने उन्हें समझाकर वहां से हटाया।

किसान नेता दीपक ने कहा कि किसानों के नाम जिस जमीन का पट्टा हुआ था, उसे चकबंदी अधिकारी ने ग्राम समाज को दे दिया है। किसानों की नाराजगी पर किसी ने सुनवाई नहीं की तो आज सभी सड़क पर आ गये। जब प्रशासन उनके विरुद्ध कार्रवाई करने पर उतारु हो गया तो वे गोमती नदी में उतरकर प्रदर्शन करने लगे।

बीकेटी के एसडीएम सतीश चन्द्र त्रिपाठी ने कहा कि कुछ लोगों का कहना है कि सरकारी जमीन का पट्टा उन्हें हुआ था। पट्टा जब होता है तो उसे रजिस्टर में लिखित किया जाता है। रजिस्टर का निरीक्षण में कोई पट्टा हुआ सामने नहीं आया है। चकबंदी अधिकारी ने 25 बीघा के करीब जमीन को ग्राम समाज में निहित भी कर दिया है।

उन्होंने कहा कि हमारे लोगों के पहुंचने की सूचना मिलने पर वहां ग्रामीण नदी में गये थे, लेकिन पुलिस कर्मियों ने उन्हें बाहर निकाल लिया। ग्रामीण अपनी जिद पर अड़े हैं तो उनके बिना कागजात के प्रशासन कुछ नहीं कर सकता है।

हिन्दुस्थान समाचार/ शरद/मोहित

   

सम्बंधित खबर