शिक्षा मंत्री से लेक्चरर की वरिष्ठता सूची जारी करने की मांग

स्कूल कैडर लेक्चरर एसोसिएशन हरियाणा ने शिक्षा मंत्री को सौंपा ज्ञापन

चंडीगढ़, 11 जून (हि.स.)। स्कूल कैडर लेक्चरर एसोसिएशन हरियाणा (सलाह) ने शिक्षा राज्यमंत्री सीमा त्रिखा को एक ज्ञापन सौंपकर पीजीटी लेक्चरर की नई संशोधित वरिष्ठ सूची जारी करने की मांग की है। एसोसिएशन ने लेक्चरर से प्रिंसिपल पद पर पदोन्नति की अपनी मांग को भी दोहराया।

स्कूल कैडर लेक्चरर एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष गुरदीप सैनी की अगुवाई में मंगलवार को एक प्रतिनिधिमंडल ने शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा से मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल ने मंत्री को सौंपे एक मांग पत्र में कहा कि पीजीटी लेक्चरर से पहली पदोन्नति प्रिंसिपल के पद पर होती है तो पहली एसीपी में 5400 ग्रेड-पे के स्थान पर प्रिंसिपल के पद का ही पे स्केल मिलना चाहिए। वहीं कालेज कैडर की तरह एसीपी 4,9,14 वर्ष में प्रदान की जाए, एसीपी फाइल पास करने के लिए समय सीमा निर्धारित होनी चाहिए।

प्रतिनिधिमंडल ने उप प्रधानाचार्य का पद बनाने और पीजीटी/लेक्चरर के लिए 5400 ग्रेड पे लागू करने की भी मांग की। इसके अलावा सभी हाई स्कूलों को वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में बदलने, राज्य के सभी राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल एवं पीएमश्री स्कूल को हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अंतर्गत ही रखने और सभी शिक्षकों के लिए चिकित्सा अवकाश देने और कैशलेस सुविधा दी जाए।

प्रतिनिधिमंडल ने शिक्षा मंत्री के समक्ष मांग उठाई कि स्कूल कैडर लेक्चरर से कॉलेज कैडर में सहायक प्रोफेसर पद पर पदोन्नति और पीजीटी/लेक्चरर को भी ग्रुप सी की तर्ज एचसीएस व आईएएस की आंतरिक भर्ती में शामिल होने का मौका दिया जाए। राजकीय विद्यालयों के विद्यार्थियों को निजी विद्यालयों में दाखिला करने की चिराग योजना को समाप्त किया जाए। ब्लाक स्तर के सभी स्कूल में भूगोल विषय व कन्या स्कूल में गृह विज्ञान का पद स्वीकृत होना चाहिए। वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में लाइब्रेरियन के पद स्वीकृत करते हुए भरे जाए, शिक्षकों से गैर शैक्षणिक कार्य न लिया जाए, सभी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन बहाल की जाए, शिक्षक स्थानान्तरण पॉलिसी में 5 वर्ष की ग्रामीण सेवा अनिवार्य करने, बोर्ड परीक्षा के अंक प्रदान करने, संबंधित पद पर सर्विस के अनुभव के अंक प्रदान करने व ब्लाक की अपेक्षा जोन अनुसार स्कूल चयन के अवसर उपलब्ध होना चाहिए।

हिन्दुस्थान समाचार/संजीव/सुनील

   

सम्बंधित खबर