कानपुर में सबसे पहले सीसामऊ तो अकबरपुर में कल्यानपुर विधानसभा क्षेत्रों की खुलेगी ईवीएम

कानपुर, 03 जून (हि.स.)। कानपुर नगर और देहात की अकबरपुर लोकसभा सीटों पर 13 मई को सम्पन्न हो चुके चुनाव 2024 के परिणाम मंगलवार चार जून को घोषित किए जाएंगे। इसके लिए होनी वाली मतगणना के लिए कानपुर स्थित गल्ला मंडी में जिला प्रशासन की तरफ से तैयारियां भी पूरी की जा चुकी है। कानपुर नगर लोकसभा सीट में सबसे पहले सीसामऊ विधानसभा और अकबरपुर में कल्याणपुर विधानसभा की ईवीएम खुलेगी।

कानपुर लोकसभा की मतगणना अधिकतम 25 और अकबरपुर की 32 राउंड तक चलेंगी। सुबह आठ बजे से सबसे पहले सीसामऊ और कल्याणपुर की ईवीएम खुलेंगी। दोनों लोकसभाओं का परिणाम शाम चार बजे तक आने की उम्मीद है। सबसे आखिर में किदवई नगर, गोविंद नगर और महाराजपुर का परिणाम आएगा क्योंकि यहां बूथों की संख्या सबसे अधिक है। ईवीएम और पोस्टल बैलेट के मतों की गणना एक साथ होगी। सभी मतगणना एजेंटों को सुबह 6 बजे बुलाया गया है। जिससे समय से स्ट्रांग रूम खोलकर ईवीएम को निकाला जा सके। सुबह 10 बजे तक डाकमत्रों का परिणाम आ जायेगा। ईवीएम की सुरक्षा के लिए 4000 से अधिक सुरक्षा कर्मियों की ड्यूटी लगायी गयी है।

जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने सोमवार को सभी राजनैतिक दलों के साथ बैठक करके स्पष्ट कर दिया है कि गर्मी को देखते हुए एजेंट केवल पानी की बोतल साथ ले जा सकेंगे। एआरओ टेबल पर रहने वाले मतगणना एजेंट कैलकुलेटर ले जा सकते हैं। बाकी एजेंंटों का खाना सिर्फ चबूतरों के बाहर तक जायेगा। वहीं मतगणना एजेंट को लेकर जाना होगा। टेबल में सबसे पहले मान्यता प्राप्त दलों के एजेंट बैठेंगे। बाद में अन्य दलों के एजेंटों को जगह मिलेगी।

जिलाधिकारी ने सख्य हिदायत देते हुए कहा कि मतगणना एजेंट अपने साथ मोबाइल, डिजिटल घड़ी, पान मसाला, सिगरेट आदि नहीं ले जा सकेंगे। मतगणना के लिए हर विधानसभा में 15-15 टेबल लगायी गयी है। एक-एक टेबल एआरओ की होगी। 150 टेबल 10 विधानसभा के लिए लगायी गयी हैं। डाकमत पत्र के लिए कानपुर में 10 और अकबरपुर में 16 टेबल लगायी गयी हैं। इसी तरह सर्विस वोटर की स्केनिंग के लिए कानपुर में 6 तथा अकबरपुर में 20 टेबल लगायी गयी हैं। दो टेबल एक-एक आरओ के लिए होगी। इस तरह कुल 204 टेबल लगायी गयी हैं। मतगणना ड्यूटी के लिए 1050 कर्मियोंं को लगाया गया है। गर्मी से निपटने के लिए चार एम्बुलेंस समेत डाक्टरों की टीम मुस्तैद रहेगी। सभी मतगणना चबूतरों में पांच से सात बड़े कूलर तथा उनके पानी बदलने के लिए नगर निगम के टैंकर मौजूद रहेंगे। पीने के लिए ठंडे पानी की भी व्यवस्था का भी इंतजाम किया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर