निर्धारित समय पर कार्य पूर्ण न करने वाली कार्यदायी संस्थाओं पर लगेगा अर्थदण्ड: जयवीर सिंह

पर्यटन मंत्री ने संस्कृति एवं पर्यटन विभाग की समीक्षा की

लखनऊ,12 जून (हि स)। उत्तर प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने संस्कृति एवं पर्यटन विभाग की वित्तीय वर्ष 2023-24 में स्वीकृत परियोजनाओं के कार्यों की प्रगति तथा स्वीकृत परियोजना के सापेक्ष अब तक जारी टेण्डर की स्थिति की समीक्षा करते हुए विभागीय अधिकारियों एवं कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दिये गये हैं कि आदर्श आचार संहिता के समाप्त होने के बाद युद्ध स्तर पर कार्य शुरू हो जाने चाहिए।

उन्होंने कहा कि 30 जून तक सभी परियोजनाओं की निविदाएं जारी करा दी जाएं। इसके साथ ही जो निर्माणाधीन परियोजनाएं हैं,उनको तय समय में पूरा कर लिया जाए, समय से कार्य पूरा न करने वाले कार्यदायी संस्थाओं पर अर्थदण्ड लगाया जाए।

पर्यटन मंत्री यहां पर्यटन भवन, गोमती नगर के सभागार में संस्कृति एवं पर्यटन विभाग की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पर्यटन एवं संस्कृति विभाग की परियोजनओं को समय से पूरा करने पर पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी और इसका सीधा असर प्रदेश की अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा। लोगों को रोजगार के साथ ही विभिन्न सेक्टरों में कार्य कर रहे व्यवसायियों को इसका लाभ होगा। उन्होंने यह भी कहा कि निर्माणाधीन परियोजनाओं की हकीकत जानने के लिए अधिकारी ग्राउण्ड जीरो पर जाकर नियमित निरीक्षण करें। इसके अतिरिक्त पूरी हुई परियोजनाओं का थर्ड पार्टी इन्सपेक्शन भी कराया जाए। उन्होने कहा कि जनपदों में रामलीला मैदान की चार दीवारियों पर खूबसूरत म्यूरल एवं पेंटिंग करायी जाए जिससे आगन्तुकों को नयी अनुभूति प्राप्त हो सके।

जयवीर सिंह ने बताया कि जनपद हरदोई के रामलीला मैदान में भवन निर्माण के अलावा एटा, कुशीनगर, प्रतापगढ, रायबरेली, बलिया, प्रयागराज, कन्नौज, लखनऊ में तीन, गोरखपुर, शाहजहाँपुर, मैनपुरी, बलरामपुर, वाराणसी आदि जनपदों में निर्माण कार्य तेजी से किये जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त विभिन्न कार्यदायी संस्थाओं द्वारा 2023-24 में स्वीकृत परियोजनाओं पर कार्य किया जा रहा है। कुछ परियोजनाएं प्रगति के अंतिम चरण में हैं तथा अधूरी परियोजनाओं पर शीघ्र पूरा करने के लिये टाइम लाइन दे दी गयी है। कार्य में उदासीनता बरतने अथवा रुचि न लेने वाले अधिकारियों के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जाएगी।

प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति मुकेश कुमार मेश्राम ने अधिकारियों एवं कार्यदायी संस्थाओं को निर्देशित किया कि समय से टेण्डर जारी कराएं। साथ ही निर्माणाधीन परियोजनाओं को गुणवत्ता एवं समयबद्धता के साथ पूर्ण करें। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही के लिए कठोर कार्यवाही की जाएगी। इस अवसर पर पर्यटन विकास निगम के प्रबन्ध निदेशक रवि रंजन, निदेशक पर्यटन प्रखर मिश्रा,उप निदेशक दिनेश के अलावा विभिन्न कार्यदायी संस्थाओं के पीएम और एपीएम समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

हिंदुस्थान समाचार/ बृजनंदन

/सियाराम

   

सम्बंधित खबर