अमृत स्टेशन योजना से डूंगरपुर रेलवे स्टेशन की बदलेगी तस्वीर, 18 करोड़ रुपये से होगा सौंदर्यीकरण

डूंगरपुर रेलवे स्टेशन के कायाकल्प को लेकर चल रहा निर्माण कार्य।डूंगरपुर रेलवे स्टेशन के कायाकल्प को लेकर चल रहा निर्माण कार्य।डूंगरपुर रेलवे स्टेशन के कायाकल्प को लेकर चल रहा निर्माण कार्य।

डूंगरपुर, 13 जून (हि.स.)। अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत देश के 500 से अधिक स्टेशनों को विकसित किया जा रहा है जिसमें अजमेर मण्डल का डूंगरपुर स्टेशन भी शामिल है। योजना के तहत डूंगरपूर रेलवे स्टेशन का करीब 18 करोड़ की लागत से कायाकल्प होने जा रहा है। स्टेशन बिल्डिंग के डिजाइन में स्थानीय संस्कृति, विरासत और वास्तुकला की झलक व रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सार्वभौमिक पहुंच सुनिश्चित कर उन्हें उच्च स्तरीय यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबंधक सुनील कुमार महला ने बताया कि मण्डल रेल प्रबंधक राजीव धनखड़ के निर्देशन में इस स्टेशन के कायाकल्प का कार्य तीव्र गति से किया जा रहा है। डूंगरपुर स्टेशन पर विभिन्न निर्माण कार्य जारी है। प्लेटफॉर्म नंबर 1, 2 व 3 पर प्लेटफॉर्म शेल्टर व कोटा स्टोन फ्लोरिंग और स्टेशन बिल्डिंग के प्रथम तल का कार्य चल रहा है। ओवर हेड वाटर टेंक का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत डूंगरपुर स्टेशन पर 18.43 करोड़ रुपये की लागत से कई विकास कार्य किए जाएंगे। अलग-अलग प्रवेश और निकास द्वार के साथ सर्कुलेटिंग क्षेत्र का विकास, ऑटो, दोपहिया और चार पहिया वाहनों के लिए अलग-अलग पार्किंग, प्रवेश कक्ष, कोच इंडिकेशन बोर्ड, पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग शौचालय के साथ बेहतर सुविधायुक्त प्रतीक्षा कक्ष, नया वीआईपी कक्ष, नया बुकिंग कार्यालय, संपूर्ण स्टेशन भवन के आंतरिक भाग का सुधार, स्टेशन भवन के अग्रभाग का सुधार, अतिरिक्त प्लेटफार्म शेल्टर, दिव्यांगजनों के लिए सुविधाओं के साथ नए शौचालय ब्लॉक और पानी बूथ, बेहतर साइनेज, बेहतर फर्नीचर, 12 मीटर चौड़ा फुट ओवर ब्रिज और लिफ्ट की स्थापना जैसे कार्य किए जाएंगे। डूंगरपुर रेलवे स्टेशन का आने वाले समय मे कायापलट होने के साथ ही यात्रियों को उच्च स्तर की यात्री सुविधाए मिल सकेंगी।

हिन्दुस्थान समाचार/संतोष व्यास/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर