शहरी विकास मंत्री ने ग्रीन बिल्डिंग निर्माण कार्य का किया निरीक्षण, परखी गुणवत्ता

देहरादून, 13 जून (हि.स.)। शहरी विकास व आवास मंत्री डॉ. प्रेमचंद अग्रवाल ने गुरुवार को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अंतर्गत चल रहे ग्रीन बिल्डिंग निर्माण कार्य का निरीक्षण कर प्रगति और गुणवत्ता परखी। मंत्री ने बीते दिनों ग्रीन बिल्डिंग से जुड़ी एक दीवार गिरने के मामले में मौके से मेटेरियल का सैंपल जांच के लिए भेजा।

निरीक्षण के उपरांत शहरी विकास व आवास मंत्री ने अधिकारियों से ग्रीन बिल्डिंग के निर्माण कार्य की जानकारी मांगी तो अधिकारियों ने बताया कि नवंबर 2025 तक ग्रीन बिल्डिंग का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। इसके लिए 80 प्रतिशत बेसमेंट की खुदाई का काम पूर्ण कर लिया गया है।

मंत्री ने मौके पर बीते दिनों दीवार गिरने के संबंध में जानकारी जुटाई और जो मेटेरियल निर्माण कार्य में तैयार किया जा रहा था, उसकी जांच के लिए सैंपल भरवाकर टेस्टिंग के लिए भेजा। साथ ही उन्होंने गुणवत्ता के साथ ससमय निर्माण कार्य पूर्ण कराने को लेकर निगरानी के लिए एक अधिकारी की ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए, जिससे एजेंसी अपना कार्य तय समय पर गुणवत्ता के साथ करें।

उत्तराखंड में अब एक ही छत के नीचे सभी सरकारी विभाग काम करेंगे। इससे लोगों को भागदौड़ की जरूरत नहीं पड़ेगी और समय के साथ रुपये की भी बचत होगी। साथ ही अधिकारियों को भी एक साथ काम करने में सुविधा होगी। इसके लिए लगभग 204 करोड़ रुपये की लागत से ग्रीन बिल्डिंग तैयार किया जा रहा है। इसमें जी प्लस, टू प्लस सिक्स का कार्य किया जाना है। 18 माह के भीतर इस प्रोजेक्ट को पूर्ण किया जाएगा। इसमें 80 विभागों को शिफ्ट किया जाना है।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/सत्यवान/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर