बाल श्रम मुक्ति अभियान में बेहतर कार्य को लेकर पूर्वी चंपारण जिले को मिला प्रथम स्थान

श्रम मंत्री से सम्मान प्राप्त करते श्रम अधीक्षकश्रम मंत्री से सम्मान प्राप्त करते श्रम अधीक्षक

पूर्वी चंपारण,14 जून (हि.स.)। श्रम संसाधन विभाग की योजनाओं के सफल क्रियान्वयन एवं बाल श्रम विमुक्ति के लिए किए गए बेहतर कार्य को लेकर जिला को प्रथम स्थान प्राप्त करने पर सम्मानित किया गया है।

विश्व बाल श्रम निषेध दिवस के अवसर पर पटना स्थित दशरथ मांझी श्रम एवं नियोजन अध्ययन संस्थान आयोजित कार्यक्रम में श्रम मंत्री संतोष कुमार सिंह ने के श्रम अधीक्षक सत्य प्रकाश को इस उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया है।

इसकी जानकारी देते श्रम अधीक्षक सत्य प्रकाश ने बताया कि पूर्वी चंपारण के डीएम द्वारा समय-समय पर दिए गए मार्गदर्शन से यह संभव हो सका है। उन्होंने बताया कि रामगढ़वा चिमनी ब्लास्ट के पीड़ितों, आंध्र प्रदेश के बालासुर ट्रेन दुर्घटना के पीड़ितों और गोवा दुर्घटना के पीड़ित परिवारों को 48 घंटे के अंदर देय अनुदान की राशि का भुगतान किया गया। बिहार प्रवासी मजदूर दुर्घटना अनुदान योजना-2008 के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2023-24 में कुल 20 आवेदन प्राप्त हुए थे,उन सभी 20 आवेदनों का ससमय निष्पादन करते हुए पीड़ित परिवारों को लाभ दिलायी गई।

बिहार शताब्दी असंगठित कार्य क्षेत्र कर्मकार कामगार सामाजिक सुरक्षा योजना-2011 अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2023 -24 में कुल 115 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें सभी प्राप्त आवेदनों को स्वीकृति प्रदान की गई। बिहार भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा संचालित योजनाओं के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2023-24 में कुल 3477 आवेदन प्राप्त हुए थे जिसमें 3071 आवेदनों को स्वीकृति प्रदान की गई। इसके साथ ही जिलाधिकारी के निर्देश पर बाल श्रम उन्मूलन के लिए जिला में धावा दल की टीम बनाकर लगातार छापेमारी कराई जा रही है। वित्तीय वर्ष 2023-24 के दौरान कुल 107 बाल श्रमिकों को विमुक्त कराया गया। जिसमें पात्र 62 बाल श्रमिकों में से 51 के नाम से देय राशि फिक्स डिपाजिट कराई गई है। और उनके पुनर्वास की व्यवस्था की गई है।

शेष बच्चे 11 बाल श्रमिकों के लिए राशि की मांग मुख्यालय से की गई है। इस अवधि में 66 नियोजन इकाइयों को दोषी मानते हुए उनके विरुद्ध विधिसंवत कार्रवाई की गई है और उनसे जुर्माने की राशि वसूल की गई है। श्रम अधीक्षक ने बताया कि 31 मार्च 2024 तक जिला में 1392692 असंगठित श्रमिकों का ई-श्रम पोर्टल पर निबंधन किया गया है। इन कार्यो के फलस्वरूप पूर्वी चंपारण जिला को यह सम्मान मिला है।

हिन्दुस्थान समाचार/आनंद प्रकाश/गोविन्द

   

सम्बंधित खबर