सोनीपत: उपायुक्त डॉ. मनोज ने विकास कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए

-विभिन्न योजनाओं पर जोर, पेंडिंग शिकायतों का जल्द समाधान

सोनीपत, 14 जून (हि.स.)। उपायुक्त डॉ. मनोज कुमार ने शुक्रवार को लघु सचिवालय में जिला बोर्ड कमेटी की बैठक की अध्यक्षता करते हुए विभिन्न विकास कार्यों और योजनाओं को तेजी से पूरा करने के निर्देश दिए। बैठक में जन स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग और महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि सभी स्कूलों, आंगनवाड़ी केंद्रों और पशु अस्पतालों में पीने के पानी और शौचालय की उचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

उपायुक्त ने जनसंवाद पोर्टल पर लंबित शिकायतों का तुरंत समाधान करने और रिपोर्ट अपडेट कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सीएम विंडो पर लंबित पुरानी शिकायतों का त्वरित निपटान किया जाए, अन्यथा संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। उपायुक्त ने डीडीपीओ को स्वामित्व योजना के तहत लोगों को जल्द प्रॉपर्टी कार्ड जारी करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही, एक एसओपी जारी करने की बात कही, ताकि लोगों को प्रॉपर्टी कार्ड से संबंधित समस्याओं का समाधान मिल सके।

उपायुक्त ने जिला खनन अधिकारी को निर्देश दिए कि जिले में कहीं भी अवैध खनन नहीं होना चाहिए। इसके लिए लगातार चेकिंग करें और अवैध खनन करने वालों पर सख्त कार्यवाही करें। जनस्वास्थ्य विभाग और शहरी निकाय विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि वे पेयजल और जलभराव की समस्याओं पर ध्यान दें।

अखबारों में आने वाली खबरों पर संज्ञान लेते हुए लोगों को राहत देने का कार्य करें। इसके लिए एक कर्मचारी की ड्यूटी लगाई जाए जो इन खबरों पर नजर रखे। विभिन्न पेट्रोल पंपों और औद्योगिक इकाइयों के एनओसी के लिए आवेदन आ रहे हैं। संबंधित एसडीएम, डीटीपी, डीएफएससी और अन्य विभागों को निर्देशित किया गया कि वे इनको शीघ्रता से जारी करें। नगर निगम आयुक्त विश्राम मीणा, अतिरिक्त उपायुक्त अंकिता चौधरी, डीसीपी नरेन्द्र सिंह, सीईओ जिला परिषद डॉ. सुशील कुमार, एसडीएम गोहाना विवेक आर्य, एसडीएम गन्नौर निर्मल नागर, एसडीएम सोनीपत अमित कुमार, नगराधीश पूजा कुमारी और डीआरओ हरिओम अत्री आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ नरेंद्र/संजीव

   

सम्बंधित खबर