बारिश में जयपुर की सड़कें दरिया बनना तय, मानसून सिर पर लेकिन नहीं हो पाई नालों की सफाई

जयपुर, 14 जून (हि.स.)। प्रदेश में मानसून की एंट्री होने वाली है। ऐसे में जयपुर शहर की सड़कें दरिया बनना तय है। इसकी वजह भी साफ है कि अभी तक नगर निगम नालों की सफाई नहीं कर पाया है। मौसम विभाग ने इस बार प्रदेश में सामान्य से अच्छी बारिश की भविष्यवाणी की है। मानसून से पहले हेरिटेज निगम महापौर मुनेश गुर्जर ने शुक्रवार को शहर में चल रही नालों की सफाई का औचक निरीक्षण किया। नालों को पूरी तरह से साफ न देखकर मेयर नाराज हुई और अधिकारियों को फटकार लगाई।

शुक्रवार को महापौर ने अलसुबह सात बजे से अपना दौरा शुरू किया। महापौर के साथ में हेरिटेज निगम के अधीक्षण अभियंता श्रवण कुमार वर्मा सहित चारों जोन के एक्सईएन, जेईएन और निगम मुख्यालय के अधिकारी भी साथ रहे। महापौर ने चांदी की टकसाल, सुभाष चोक, ब्रहमपुरी, कागदीवाडा, रामगढ़ मोड, काले हनुमान जी, तमिल कॉलोनी, गुर्जर घाटी, जलमहल, नागतलाई, आरएसी कॉलोनी, पहाडगंज इलाके में नालों की सफाई का निरीक्षण किया। कुछ जगहों पर नालों में सफाई को लेकर मुनेश गुर्जर संतुष्ट हुई तो कुछ जगहों पर नाले पूरी तरह से साफ नहीं होने पर नाराजगी भी जताई। अधिकारियों से नाले पूरे साफ नहीं होने पर उन्होंने लगातार सफाई कार्य कराने के निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान महापौर मुनेश गुर्जर ने सबसे पहले आमेर रोड पर रेनबो रेस्टोरेंट के पास नाले का निरीक्षण किया। नाले के एक तरफ कचरा जमा होने पर महापौर ने निगम अधिकारियों से नाला साफ नहीं होने का कारण पूछा तो अधिकारियों ने नाला गहरा होने के कारण मशीन नीचे नहीं जाना बताया। इस पर महापौर ने नाले के निकास पूरे खुलवाने के निर्देश दिए, जिससे नाला ओवर फ्लो नहीं हों और पानी सड़क पर नहीं आएं।

वहीं महापौर मुनेश गुर्जर ने वार्ड 10 और 11 में भी नालियों की सफाई का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने नाली की पट्टियां हटवा चेक किया। नाली साफ होने पर संतोष जताया। वहीं आस पास के लोगों से भी नाले की सफाई के बारे में पूछा। लोगों ने भी नालो की सफाई अच्छे तरीके से होना बताया।

जयपुर ग्रामीण पुलिस लाइन के बाहर नालों में कुछ जगहों पर कचरा जमा होने पर मौके पर ही ठेकेदार को बुलाकर दुबारा से नाली साफ करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान महापौर ने चांदी की टकसाल पर नाला निर्माण कार्य देखा और इंजीनियरों से कार्य प्रगति के बारे में जाना। अधीक्षण अभियंता श्रवण कुमार ने बताया कि कंवर नगर चांदी की टकसाल नाले का कार्य 90 प्रतिशत पूरा हो चुका है। इसके बनने के बाद पानी भरने की समस्या का समाधान हो जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर