कैथल: एचसीएस भर्ती में भाजपा का एससी, बीसी विरोधी चेहरा बेनकाब: रणदीप सुरजेवाला

किसान भवन में आयोजित पत्रकार वार्ता में बोलते हुए रणदीप सुरजेवाला

बोले : गरीब के बच्चों के अफसर बनने पर बीजेपी ने लगाया ‘स्पीड ब्रेकर’

एचसीएस भर्ती में मेज के नीचे से हो रही है सेटिंग

कैथल,15 जून (हि.स. )। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस महासचिव व राज्यसभा सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला ने एचसीएस की भर्ती में अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग के छात्रों के साथ धोखा करने पर भाजपा सरकार पर सवाल उठाए हैं। सुरजेवाला बोलेएचसीएस भर्ती में भाजपा का एससी, बीसी विरोधी चेहरा बेनकाब हो गया है। यह बात उन्होंने शनिवार को पत्रकार वार्ता में कही।

सुरजेवाला ने कहा कि सरकार ने यह साबित कर दिया है कि गरीब आदमी का बेटा बेटी बीजेपी के रहते एचसीएस जैसे पदों पर नियुक्त नहीं हो सकता। नियमों के अनुसार इंटरव्यू पर भर्ती संख्या से तीन गुना छात्रों को बुलाया जाना चाहिए, लेकिन इंटरव्यू के लिए केवल उन्ही उम्मीदवार बच्चों को बुलाया जाता है। जिनकी जिनकी भर्ती सरकार ने पहले से ही कर रखी होती है। हाल ही में जारी एचसीएस की भर्ती परीक्षा के रिजल्ट पर जो तारीख लिखी गई है वह 14 जुलाई की है, यानी कि एक महीना पहले ही रिजल्ट डिक्लेयर कर दिया गया। जिससे बेईमानी की बू आती है। सुरजेवाला ने कहा कि साल 2019 से साल 2024 तक यानि पिछले छह साल से एसीएस भर्ती में एससी, बीसी के बच्चों की भर्ती को भाजपा सरकार द्वारा लगातार दुश्मन की नजर से देखा जा रहा है।

उन्होंने कहा कि एक तरफ तो रविदासिया व वाल्मीकी समाज के नौजवानों को एचसीएस अफसर बनने से रोकने का खुला खेल किया गया। दूसरी ओर बीसी (ए) व बीसी (बी), यानी कश्यप समाज, प्रजापति समाज, जांगड़ा समाज, पांचाल समाज, कंबोज समाज, गुर्जर समाज, सैनी समाज, यादव समाज के युवकों को एसीएस भर्ती के इंटरव्यू तक पहुंचने से भी रोका जा रहा है। भाजपा सरकार में अब तक के भर्ती के आंकड़ों से यह बिल्कुल स्पष्ट हो जाता है। एक तरफ तो एससी समाज के एचसीएस अफसर के आरक्षित पद ही साल 2019 के बाद भरे ही नहीं जा रहे। न तो एससी आरक्षित पद 2022 एचसीएस भर्ती में भरे गए, और न ही आरक्षित पद साल 2023 एचसीएस भर्ती (जिसका परिणाम कल 14 जून, 2024 को निकला है) में भरे जा रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/नरेश/संजीव

   

सम्बंधित खबर