रविवार को मेट्रो की विशेष सेवायें

कोलकाता, 15 जून (हि.स.)। यूपीएससी सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए कोलकाता मेट्रो अथॉरिटी रविवार यानी 16 जून को अतिरिक्त ट्रेनें चलाएगी। इस दिन के लिए मेट्रो सेवा के समय में भी बदलाव किया गया है।

मेट्रो रेल अधिकारियों के अनुसार, रविवार, 16 जून को कवि सुभाष और दक्षिणेश्वर के बीच पांच अतिरिक्त ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया गया है। ब्लू लाइन (दक्षिणेश्वर से कवि सुभाष) पर रविवार की सेवाएं आम तौर पर सुबह नौ बजे से शुरू होती हैं लेकिन 16 जून को दमदम और कवि सुभाष दोनों दिशाओं से पहली मेट्रो सुबह सात बजे रवाना होगी। दक्षिणेश्वर से पहली मेट्रो सुबह 7:15 बजे मिलेगी। दमदम से दक्षिणेश्वर के लिए पहली मेट्रो सुबह 7:30 बजे रवाना होगी।

कोलकाता मेट्रो आमतौर पर रविवार को 130 अप-डाउन ट्रेनें चलाती है। हालांकि, इस रविवार के लिए यह संख्या बढ़ाकर 138 कर दी गई है। उसमें से 133 ट्रेनें दक्षिणेश्वर-कवि सुभाष के बीच (अप और डाउन संयुक्त) चलाये जायेंगे। यानी अप और डाउन दोनों दिशाओं में 69 ट्रेनें चलेंगी। इसके अलावा सुबह सात बजे से नौ बजे तक आधे घंटे के अंतराल पर मेट्रो अप और डाउन लाइन पर मिलेंगी। बाकी समय सूची में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

कोलकाता मेट्रो रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कौशिक मित्रा ने बताया, ''हम यूपीएससी परीक्षा के लिए अगले रविवार को कुछ विशेष मेट्रो चलाएंगे। लेकिन सिर्फ परीक्षार्थी ही नहीं आम यात्री भी इन विशेष सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे।

गौरतलब है कि मेट्रो रेल पहले भी विशेष दिनों पर 'स्पेशल' मेट्रो चलाता रहा है। यूपीएससी की पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से 11:30 बजे तक और दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 2:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक आयोजित की जाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ गंगा

   

सम्बंधित खबर