सीएसआईआर-आईआईआईएम ने सुगंधित उत्पादों के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

जम्मू, 15 जून (हि.स.)। सीएसआईआर-आईआईआईएम, जम्मू और एरोमेटिक एंड अलाइड केमिकल्स, बरेली ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के चयनित सुगंधित फसलों के मूल्य संवर्धन और अभिनव सुगंधित उत्पादों के संयुक्त विकास पर सहयोग करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओए) पर हस्ताक्षर किए हैं। एक प्रवक्ता ने बताया कि सीएसआईआर-आईआईआईएम, जम्मू में शनिवार को आयोजित एमओए हस्ताक्षर समारोह ने इन दो प्रतिष्ठित संगठनों के बीच तालमेल में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर चिह्नित किया। इस सहयोग का उद्देश्य प्राकृतिक उत्पाद अनुसंधान में सीएसआईआर-आईआईआईएम की विशेषज्ञता और सुगंधित तेलों के प्रसंस्करण में एरोमेटिक एंड अलाइड केमिकल्स की दक्षता का लाभ उठाना है ताकि बाजार की मांगों को पूरा करने वाले उच्च मूल्य वाले सुगंधित उत्पाद विकसित किए जा सकें और कृषि स्थिरता को बढ़ाया जा सके।

सीएसआईआर-आईआईआईएम के निदेशक डॉ. ज़बीर अहमद ने साझेदारी पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि यह सहयोग वैज्ञानिक ज्ञान को प्रभावशाली अनुप्रयोगों में बदलने की सीएसआईआर-आईआईआईएम की प्रतिबद्धता के अनुरूप है। एरोमैटिक एंड एलाइड केमिकल्स की उद्योग अंतर्दृष्टि के साथ अपनी शोध शक्तियों को जोड़कर, हमारा लक्ष्य आर्थिक और पर्यावरणीय लाभों के लिए सुगंधित संसाधनों के उपयोग के लिए नए रास्ते बनाना है। उन्होंने कहा कि इस तरह के उद्यम से प्रगतिशील किसानों को मूल्य संवर्धन, उत्पाद विकास और बाजार से जुड़ने में भी मदद मिलेगी।

एरोमैटिक एंड एलाइड केमिकल्स के एमडी गौरव मित्तल ने कहा कि हम सीएसआईआर-आईआईआईएम के साथ साझेदारी करके उत्साहित हैं, जो अपनी वैज्ञानिक कठोरता और नवाचार के लिए प्रसिद्ध एक प्रमुख शोध संस्थान है। साथ मिलकर हम अत्याधुनिक सुगंधित उत्पाद विकसित करने की आशा करते हैं जो गुणवत्ता और स्थिरता के उच्चतम मानकों को बनाए रखते हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर