मथेरन चित्र शैली का प्रशिक्षण शिविर 13 जून से

बीकानेर, 7 जून (हि.स.)। राजस्थान ललित कला अकादमी जयपुर एवम कला, साहित्य संस्कृति एवम पुरातत्व विभाग जयपुर द्वारा बीकानेर शहर में मथेरन चित्र शैली का ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर का आयोजन 13 से 28 जून तक बीकानेर के राजकीय उच्च शिक्षा संस्थान टी टी कॉलेज में होगा।

शुक्रवार को इस शिविर के पोस्टर का विमोचन बीकानेर के पश्चिम विधायक जेठानंद व्यास द्वारा किया गया। इस मौके पर बीकानेर के कलाकार मूलचंद महात्मा, डॉ. मोहन लाल डूडी (मोना सरदार डूडी), कमल किशोर जोशी , सुनील दत रंगा, किशन चन्द पुरोहित, चित्रकार दिनेश नाथ सहित अनेक उपस्थित थे। व्यास ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम बीकानेर शहर में अकादमी द्वारा आयोजित होने चाहिए जिससे यहां की कला संस्कृति का रुझान आम जनता में जागरूक हो सके

राजस्थान ललित एकेडमी के सचिव रजनीश हर्ष ने बताया कि बीकानेर की मथेरन कला बीकानेर की बहुत पुरानी कला है जो आज लुप्त हो रही है और इसी कला और बीकानेर की इस कलात्मक धरोहर को जीवित ओर कायम रखने के प्रयास के तहत ये कार्यशाला आयोजित की जा रही है। मथेरी कलाकार, मूलचंद महात्मा द्वारा बच्चों को लुप्त हो रही मथेरी कला की बारीकियां प्रशिक्षण शिविर में दिया जाएगा। अकादमी के सचिव डॉक्टर रजनीश हर्ष ने यह भी बताया कि इस शिविर समन्यवक के रूप में बीकानेर के विख्यात चित्रकार डॉक्टर मोहन लाल डूडी (मोना सरदार डूडी) एवं सहयोगी के रूप में चित्रकार कमल किशोर जोशी, सह संयोजक सुनील दत्त रंगा रहेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव/संदीप

   

सम्बंधित खबर