नियमित दवा के साथ प्रोटीन व विटामिन युक्त आहार क्षय रोगियों के लिए आवश्यक

वाराणसी,15 जून (हि.स.)। राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम व प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत शनिवार को विभिन्न प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, टीबी यूनिट व आयुष्मान आरोग्य मंदिरों पर 'एकीकृत निक्षय दिवस' मनाया गया।

इस दौरान स्वास्थ्य केन्द्रों पर बाह्य रोगी विभाग (ओपीडी) में आने वाले व्यक्तियों की टीबी स्क्रीनिंग की गई। और संभावित लक्षण वाले व्यक्तियों का बलगम एकत्र कर जांच के लिए भेजा गया। इसके अलावा अन्य संक्रमित बीमारियों जैसे मलेरिया,डेंगू,आदि वायरल फीवर की स्क्रीनिंग और जांच की गयी। संभावित लक्षण युक्त व्यक्तियों को जांच के लिए रेफर किया गया।

दुर्गाकुंड शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र स्थित टीबी यूनिट में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संदीप चौधरी और जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ पीयूष राय ने गोद लिए गए क्रमशः 10 व 5 क्षय रोगियों को पोषण पोटली प्रदान की।

सीएमओ डॉ संदीप चौधरी ने कहा कि नियमित दवा के सेवन के साथ ही प्रोटीन व विटामिन युक्त आहार के सेवन से टीबी रोगी पूर्ण रूप से ठीक हो सकता है। जिला क्षय रोग अधिकारी (डीटीओ) डॉ पीयूष राय ने कहा कि निक्षय दिवस का उद्देश्य अधिक से अधिक टीबी मरीजों को चिन्हित कर उन्हें उपचार मुहैया कराना है। साथ ही दवा व पोषण सामग्री के सहयोग से उन्हें जल्द से जल्द स्वस्थ बनाना है। उन्होंने बताया कि टीबी का इलाज पूरी तरह से संभव है। टीबी की दवा पूरी अवधि तक लेना है और एक भी दिन दवा छूटनी नहीं चाहिए।

यहां वितरित हुईं पोषण पोटली

जिला पीपीएम समन्वयक नमन गुप्ता ने बताया कि टीबी यूनिट क्रमशः शहरी सीएचसी दुर्गाकुंड, काशी विद्यापीठ, शिवपुर, एसवीएम राजकीय चिकित्सालय एवं एसएसपीजी मंडलीय चिकित्सालय पर टीबी रोगियों को 185 पोषण पोटली वितरित की गईं।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/राजेश

   

सम्बंधित खबर