प्रचंड सरकार में शामिल होंगे बाहर से समर्थन देने वाले दो दल, अगले हफ्ते होगा मामूली फेरबदल

- नागरिक उन्मुक्ति पार्टी की अध्यक्ष रंजीता श्रेष्ठ और जनमत पार्टी से अनिता साह को मंत्री बनाया जाएगा

काठमांडू, 16 जून (हि.स.)। नेपाल में राजनीतिक सरगर्मी के बीच प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल ‘प्रचंड’ अपनी सरकार में मामूली फेरबदल करने जा रहे हैं। अगले हफ्ते मंत्रिमंडल में फेरबदल को लेकर लगभग तैयारी हो चुकी है। सरकार को अब तक बाहर से समर्थन देने वाले दो दलों को सरकार में शामिल कराने की तैयारी है।

प्रधानमंत्री के निकट सूत्रों की मानें तो सत्तारूढ़ दलों में बढ़ रहे विवाद के बीच प्रचंड के तरफ से मंत्रिमंडल में फेरबदल करते हुए दो नए मंत्रियों को शामिल कराया जाएगा। इसके लिए सरकार में रहे दो मंत्रियों को वापस भी बुलाने का संकेत दे दिया गया है। नेपाल के संवैधानिक व्यवस्था के मुताबिक कैबिनेट में कुल 24 मंत्री रह सकते हैं। दो नए मंत्रियों को जगह देने के लिए दो वर्तमान मंत्रियों को हटाया जा रहा है।

प्रधानमंत्री निकट सूत्रों के मुताबिक माओवादी कोटे से पर्यटन तथा नागरिक उड्डयन मंत्री रहे हितराज तामांग और एमाले की तरफ से भूमि व्यवस्था और गरीबी निवारण मंत्री रहे बलराम अधिकारी को वापस बुलाने पर सहमति हो चुकी है। इन दोनों के बदले नागरिक उन्मुक्ति पार्टी की अध्यक्ष रंजीता श्रेष्ठ और जनमत पार्टी से अनिता साह को मंत्री बनाया जाएगा। रंजीता श्रेष्ठ ने कहा कि उन्हें पर्यटन तथा नागरिक उड्डययन मंत्री बनाने की जानकारी पीएमओ की तरफ से दी गई है। जनमत पार्टी के नेता दीपक साह ने बताया कि उनकी पार्टी के तरफ से अनिता साह को मंत्री के रूप में भेजने की बात तय हुई है।

रंजीता श्रेष्ठ ने बताया कि राष्ट्रपति के विदेश से वापस आने पर 21 या 22 जून को शपथग्रहण करवाने की संभावना है। नागरिक उन्मुक्ति के पास 4 सांसद है जबकि जनमत पार्टी के पास 6 सांसद है। प्रधानमंत्री प्रचंड के चौथी बार विश्वास मत लेने के दौरान इन दोनों दल ने भी समर्थन दिया था।

हिन्दुस्थान समाचार/पंकज/सुनीत

   

सम्बंधित खबर