जगदलपुर : बस्तर संभाग में गरज चमक के साथ हुई हल्की बारिश

जगदलपुर, 16 जून (हि.स.)। बस्तर में आज रविवार शाम को गरज चमक के साथ हुई बारिश के बाद अब मानसूनी बारिश के अनवरत गिरने की संभावना पर लोग विश्वास कर रहे हैं। उल्लेखनीय है कि एक दिन पहले शनिवार देर शाम को भी कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई थी, लेकिन तामपान में कोई खास उतार-चढ़ाव नहीं हुआ है। वहीं लोग आज सुबह से ही गर्मी और उमस से परेशान रहे।

एक दिन पहले शनिवार को हुई बारिश के बाद भी तापमन 36.8 डिग्री के साथ बस्तर जिला सबसे ज्यादा गर्म रहा। वहीं मौसम विभाग ने दंतेवाड़ा में 35 और नारायणपुर में 36 डिग्री अधिकतम तामपान दर्ज किया है। लगभग सप्ताह भर पहले बस्तर में सुकमा के रास्ते मानसून प्रवेश करने की घोषणा के बाद शुरुआती एक-दो दिनों के अंदर कुछ जिलों में हल्की बारिश भी हुई थी। जिसके साथ ही मौसम खुशनुमा हुआ था। इसके बाद मानसून भटक गया था। इसके बाद शनिवार की शाम को जगदलपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर समेत इससे लगे कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश हुई थी।

मौसम विभाग के अनुसार एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण पश्चिम राजस्थान और आस-पास के क्षेत्र में औसत समुद्र तल से 1.5 किमी और 5.8 किमी ऊंचाई के साथ दक्षिण की ओर झुका हुआ है। जिससे आज बस्तर समेत प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई थी, लेकिन आज 16 जून को बीजापुर, सुकमा, दंतेवाड़ा, जगदलपुर समेत आस-पास के इलाकों में तेज धूप निकली जिससे गर्मी से हर कोई परेशान था, वहीं रविवार शाम होते ही बस्तर के कुछ इलाकों में बारिश होने लगी है।

हिन्दुस्थान समाचार/ राकेश पांडे

   

सम्बंधित खबर