श्रीनगर में प्रधानमंत्री मोदी के आयोजन स्थल पर चारों ओर बहुस्तरीय सुरक्षा घेरा बनाया गया

- अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए कश्मीर घाटी में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए

श्रीनगर, 19 जून (हि.स.)। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में होने वाले मुख्य समारोह से पहले बुधवार को कश्मीर घाटी में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। मोदी गुरुवार को कश्मीर का दौरा करेंगे। वह शुक्रवार को सुबह प्रसिद्ध डल झील के किनारे एसकेआईसीसी में मुख्य अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम का नेतृत्व करेंगे।

अधिकारियों ने बताया कि मुख्य समारोह से पहले शहर और घाटी में कई जगहों पर योग कार्यक्रम आयोजित किए गए। उन्होंने बताया कि यहां लाल चौक शहर के केंद्र में प्रतिष्ठित घंटाघर के पास एक योग कार्यक्रम आयोजित किया गया। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में छात्रों के एक समूह ने विभिन्न योग आसन किए। यहां एसकेआईसीसी में भी एक योग कार्यक्रम आयोजित किया गया। उन्होंने बताया कि दसवें आईवाईडी के जश्न के उपलक्ष्य में घाटी में कई जगहों पर इसी तरह के कार्यक्रम आयोजित किए गए। अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री के दौरे के लिए सुरक्षा व्यवस्था भी बढ़ा दी गई है।

उन्होंने बताया कि आयोजन स्थल के चारों ओर बहुस्तरीय सुरक्षा घेरा बना दिया गया है और एसकेआईसीसी की ओर जाने वाली सड़कों को सील कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि एसकेआईसीसी में सैनिटाइजेशन अभियान पूरा हो गया है और एसकेआईसीसी के सभी अधिकारियों, सुरक्षा कर्मियों और ड्यूटी पर मौजूद अन्य लोगों और भाग लेने वाले खिलाड़ियों की पृष्ठभूमि की सुरक्षा जांच की गई है। प्रधानमंत्री के दौरे से पहले जम्मू-कश्मीर पुलिस ने मंगलवार को शहर को अस्थायी रूप से रेड जोन घोषित कर दिया और ड्रोन के संचालन पर प्रतिबंध लगा दिया।

तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद मोदी का यह पहला जम्मू-कश्मीर दौरा होगा। श्रीनगर पुलिस ने बताया कि ड्रोन नियम, 2021 के नियम 24(2) के प्रावधानों के अनुसार श्रीनगर शहर को तत्काल प्रभाव से ड्रोन और क्वाडकॉप्टर के संचालन के लिए अस्थायी रेड जोन घोषित किया गया है। पुलिस ने कहा कि रेड जोन में सभी अनधिकृत ड्रोन संचालन ड्रोन नियमों के प्रावधानों के अनुसार दंडित किए जा सकते हैं। इस कार्यक्रम के लिए प्रतिभागियों को शॉर्टलिस्ट किया गया है और उन्हें प्रधानमंत्री द्वारा किए जाने वाले विभिन्न ‘आसनों’ का प्रशिक्षण दिया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/बलवान/सुनीत

   

सम्बंधित खबर