एमडीडीए उपाध्यक्ष ने रेन वॉटर हार्वेस्टिंग का किया निरीक्षण, मानकों में कमी पर सुधार के दिये निर्देश

देहरादून, 13 जून (हि.स.)। मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण (एमडीडीए) के उपाध्यक्ष बंशीधर तिवारी की ओर से गुरुवार को शहर में पैसिफिक गोल्फ एस्टेट सहित विभिन्न आवासीय परियोजनाओं में रेन वॉटर हार्वेस्टिंग प्रावधान का निरीक्षण किया गया। इस दौरान कई स्थानों पर मानक पूरे नहीं मिलने पर उन्होंने एक सप्ताह में सुधार के निर्देश दिए।

गुरुवार को एमडीडीए उपाध्यक्ष बंशीधर तिवारी ने क्षेत्रीय अभियंताओं के साथ शहर में अवस्थित हाउसिंग प्रोजेक्ट्स का निरीक्षण किया। सहस्त्रधारा रोड स्थित पैसिफिक गोल्फ एस्टेट व अन्य में उनके द्वारा मौके पर रेन वॉटर हार्वेस्टिंग का स्थलीय निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में पाया गया कि अधिकांश में रेन वॉटर हार्वेस्टिंग का प्रावधान तो किया गया है लेकिन मानकों के अनुरूप संचालन नहीं किया जा रहा था। इस पर उपाध्यक्ष ने क्षेत्रीय अभियंताओं को निर्देशित किया कि एक सप्ताह में सभी में मानकों के अनुसार सुधार सुनिश्चित किया जाए।

उपाध्यक्ष ने कहा कि वर्षा जल संग्रहण के प्रावधान का सख्ती से पालन कराया जा रहा है। उन्होंने चेतावनी दी कि जो कोई अन्य इसका पालन नहीं कर रहा है, उस पर प्राधिकरण की ओर से नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि भूजल के रिचार्ज के लिए वर्षा जल संग्रहण को अपनाना बहुत आवश्यक है।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर