हिसार: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की हुई पायलट रिहर्सल

अतिरिक्त उपायुक्त ने पायलट रिहर्सल के दौरान हरी झंडी दिखाकर मैराथन को किया रवाना

हिसार, 19 जून (हि.स.)। गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के महाराणा प्रताप स्टेडियम में होने वाले 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में बुधवार को सुबह 6:30 बजे पायलट रिहर्सल आयोजित की गई। इस दौरान योग से जुड़ी विभिन्न क्रियाओं का अभ्यास करवाया गया। अतिरिक्त उपायुक्त नीरज ने पायलट रिहर्सल के दौरान 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के सफल आयोजन के लिए विभिन्न तैयारियों का जायजा लिया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।

अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि कहा कि योग हमारी प्राचीन पद्धति है, जो हमे विरासत में मिली है। योग हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है तथा हम सबको अपनी दिनचर्या का आरंभ योग से ही करना चाहिए। प्रत्येक व्यक्ति को प्रात: कुछ समय योग के लिए निकालना चाहिए ताकि वे अपने शरीर व मन को तंदुरुस्त बनाए रखें। उन्होंने बताया कि 21 जून को राज्य स्तर पर जिले 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन होने जा रहा है। इसको लेकर जिला प्रशासन की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

योग शिविर में अतिरिक्त उपायुक्त नीरज, एसडीएम जयवीर यादव सहित अधिकारी व कर्मचारियों एवं विभिन्न शिक्षण संस्थाओं के बच्चों ने योग क्रियाएं की। कार्यक्रम के दौरान अतिरिक्त उपायुक्त ने योग मैराथन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, जिसमें ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के विभिन्न शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थियों एवं नेहरू युवा केंद्र के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। इस अवसर जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ. धर्मपाल पूनिया, जिला शिक्षा अधिकारी प्रदीप नरवाल, योग विशेषज्ञा डॉ. पूजा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश्वर/संजीव

   

सम्बंधित खबर