उप्र में अगले पांच दिनों में धूल भरी आंधी के साथ बूंदाबांदी के आसार

कानपुर, 19 जून (हि.स.)। उत्तर प्रदेश में अगले पांच दिनों में आसमान में हल्के बादल छाए रहने की वजह से तेज हवाओं (धूल भरी आंधी) एवं गरज चमक के साथ स्थानीय स्तर पर छिटपुट बूंदाबांदी होने के आसार हैं। इसके साथ ही दिन और रात के तापमान सामान्य से अधिक रहने के आसार हैं। ऐसा मौसम विभाग का पूर्वानुमान है।

चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि बुधवार को अधिकतम 43.8 डिग्री सेल्सियस तापमान और 30.0 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया। सापेक्षिक आर्द्रता की बात की जाए तो अधिकतम 50 प्रतिशत और न्यूनतम 31 प्रतिशत रहा। हवा की औसत गति 18.3 किलोमीटर प्रति घंटा रही और हवा की दिशा उत्तर पश्चिम थी।

डॉ. पांडेय ने बताया कि महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी, गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के शेष हिस्सों और बिहार के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। अगले 3 दिन में मध्य क्षोभ मंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में पश्चिमी विक्षोभ, जिसकी धुरी समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर है, अब लगभग 67 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 30 डिग्री उत्तरी अक्षांश के उत्तर में चलती है।

एक चक्रवाती परिसंचरण उत्तर-पूर्व अरब सागर और सौराष्ट्र के आसपास के हिस्सों पर औसत समुद्र तल से 3.1 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। एक उत्तर-दक्षिण ट्रफ पूर्वोत्तर अरब सागर पर चक्रवाती परिसंचरण से लेकर दक्षिण महाराष्ट्र तट से पूर्व मध्य अरब सागर तक समुद्र तल से 3.1 किमी ऊपर तक फैला हुआ है।

एक उत्तर-दक्षिण उत्तर बिहार से लेकर गंगीय पश्चिम बंगाल के दक्षिणी भागों तक औसत स्तर से 1.5 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। एक ट्रफ रेखा उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम से पश्चिम असम होते हुए पूर्वोत्तर असम तक फैली हुई है।

पूर्वोत्तर असम पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। एक पूर्व-पश्चिम ट्रफ गोवा से दक्षिण डाक आंध्र प्रदेश तक समुद्र तल से 3.1 किमी ऊपर तक फैली हुई है। केरल तट से दूर दक्षिण पूर्व अरब सागर पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।

अगले 24 घंटों के दौरान असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है। दक्षिणी मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, दक्षिणी ओडिशा और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, तटीय कर्नाटक और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है।

कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक, दक्षिण गुजरात, उत्तरी छत्तीसगढ़, झारखंड के कुछ हिस्सों, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। उत्तराखंड, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, रायलसीमा, मराठवाड़ा और दक्षिण पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है। पंजाब, हरियाणा, उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तर-पश्चिमी राजस्थान में छिटपुट बारिश, आंधी और धूल भरी आंधी संभव है।

कानपुर मंडल सहित उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में लू से भीषण लू की स्थिति संभव है। जम्मू संभाग, झारखंड, बिहार, उत्तरी मध्य प्रदेश और उत्तरी छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति संभव है। मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में गर्म रातें संभव हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/राम बहादुर/पवन

   

सम्बंधित खबर