यूपी माध्यमिक शिक्षक संघ ने नीट परीक्षा निरस्त करने की उठाई माँग

यूपी माध्यमिक शिक्षक संघ ने नीट परीक्षा निरस्त करने की किया माँगयूपी माध्यमिक शिक्षक संघ ने नीट परीक्षा निरस्त करने की किया माँग

जौनपुर,19 जून (हि.स.)। नीट परीक्षा में हुई धांधली के विरोध में बुधवार को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ (नवीन) के प्रांतीय अध्यक्ष धर्मेंद्र यादव के आह्वान पर जिला इकाई जौनपुर के वरिष्ठ उपाध्यक्ष डॉ चंद्र सेन के नेतृत्व में एक प्रतिनिधि मंडल प्रदेश अध्यक्ष की उपस्थिति में राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन सिटी मजिस्ट्रेट को सौंपा।

ज्ञापन में कहा गया कि नीट परीक्षा 2024 में पूरे देश में व्यापक स्तर पर हुई धांधली के कारण लाखों बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ से बचने के लिए परीक्षा परिणाम को निरस्त कर दोबारा परीक्षा कराने और नीट परीक्षा आयोजित करने वाली एनटीए एजेंसी एवं सरकार के प्रति विश्वास बनाए रखने को लेकर एक ज्ञापन दिया गया है।

इस मौके पर प्रदेश अध्यक्ष धर्मेंद्र यादव ने राष्ट्रपति से मांग किया कि जिस परीक्षा की सुचिता एवं पारदर्शिता को लेकर पूरे देश में प्रश्न चिन्ह लग रहा है कि पेपर लीक, ग्रेस मार्क(कृपांक)सैकड़ो लोग पूर्णांक पा रहे हों और परीक्षा कराने वाली एजेंसी और केंद्रीय शिक्षा मंत्री खुद धांधली को स्वीकार कर रहें हो तो सरकार को उसे प्रतिष्ठा का विषय नहीं बनाना चाहिए।

क्योंकि यह लाखों बच्चों और उनके अभिभावकों के भविष्य से जुड़ा हुआ मामला है। यदि परीक्षा निरस्त नहीं होती है तो प्रतियोगी बच्चों के साथ घोर अन्याय तो होगा ही होगा परंतु बच्चों के मन में परीक्षाओं की सुचिता एवं पारदर्शिता सदैव के लिए अविश्वसनीय हो जाएगी । इसलिए परीक्षाओं की सुचिता एवं पारदर्शिता को तार तार करने वाले आरोपियों के खिलाफ कठोर से कठोर कार्यवाही करते हुए आगे के लिए एक नजीर दें। जिससे भविष्य में ऐसी पुनरावृति पर अंकुश लगे।

जिलामंत्री अजीत चौरसिया ने कहा कि परीक्षाओं को सकुशल संपन्न करने के लिए सरकार को गंभीर और सख्त होना पड़ेगा। वरिष्ठ उपाध्यक्ष डॉ चद सेन ने कहा कि परीक्षाओं में पेपर लीक होना सरकार की कार्य कुशलता पर प्रश्न चिन्ह लगता है जिसे समय रहते दूर करना होगा। इस मौके पर विजयप्रकाश गौतम,आर एन बिन्द, रितेश कुमार आदि शिक्षक एवं पदाधिकारी गण उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/विश्व प्रकाश/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर