समस्याओं एवं सुझावों पर चर्चा से मिलता है सहयोग : हिमांशु बडोनी

प्रयागराज, 19 जून (हि.स.)। प्रयागराज मण्डल कार्यालय के संकल्प सभागार में मण्डल रेल प्रबंधक हिमांशु बडोनी की अध्यक्षता में मंडल अधिकारियों की मंडल रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति के साथ बैठक हुई। जिसमें डीआरएम ने कहा कि आपके द्वारा आम जनमानस एवं रेल उपयोगकर्ताओं की समस्याओं एवं सुझावों का आदान-प्रदान होता है, जिससे हमें अपनी सुविधाओं को और बेहतर बनाने में सहयोग मिलता है। साथ ही आम जनता की आवश्यकताओं के अनुरूप विकास कार्यों को करने में भी सहायता मिलती है।

उन्होंने बताया कि भारतीय रेल एवं उत्तर मध्य रेलवे के प्रमुख और महत्वपूर्ण अंग के रूप में प्रयागराज मण्डल सर्वाधिक घनत्व वाले नई दिल्ली-हावड़ा मुख्य मार्ग के 750 किमी के गाजियाबाद-प. दीनदयाल उपाध्याय खण्ड को सेवित कर रहा है। प्रयागराज जंक्शन एवं कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास एवं 15 स्टेशनों को अमृत भारत स्टेशन के अंतर्गत विकसित करने का कार्य प्रगति पर है जिससे जल्दी ही इन स्टेशनों पर यात्रियों को उत्कृष्ट सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी।

इस अवसर पर वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबन्धक कोचिंग हिमांशु शुक्ला ने पीपीटी के माध्यम की मंडल रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति के सदयों को बताया कि प्रयागराज मण्डल में मेनलाइन पर चलने वाली 360 में 324 ट्रेनों का संचालन 130 किमी प्रति घंटा की अधिकतम गति पर हो रहा है। वन स्टेशन वन प्रोडक्ट अभियान के तहत 38 स्टेशनों पर स्टाल्स खुलवाये गए हैं। प्रयागराज एवं मिर्जापुर में रेल कोच रेस्टटोरेंट खोले गए हैं, वाटर वेंडिंग मशीने लगाईं गई हैं, ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीने लगाईं गई हैं। स्वच्छता के क्षेत्र में कार्य करते हुए प्रयागराज मण्डल में 12 स्टेशनों पर यंत्रीकृत सफाई कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि प्रयागराज मण्डल में अमृत भारत स्टेशनों का निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है और वर्ष 2025 में इसे पूर्ण कर लिया जाएगा।

बैठक में कई अन्य विषयों पर गहन चर्चा की गयी। मण्डल रेल प्रबन्धक ने समिति के सदयों को आश्वासन दिया कि उनके द्वारा उठाए गए मुद्दों पर शीघ्र ही समाधान दे दिया जाएगा। बैठक में नोएडा से विनोद कुमार, गुरुग्राम से अमरेन्द्र कुमार, अलीगढ़ से संजय पंडित, फ़र्रुखाबाद से राजेश हजेला, इटावा से गोपाल यादव, कानपुर से महेन्द्रनाथ मोदी, जीतेन्द्र कुमार पाण्डेय, वीरेन्द्र कुमार एवं जगनायक सिंह यादव, फ़तेहपुर से गिरीश चन्द्र यादव एवं शिव प्रसाद त्रिपाठी, कौशाम्बी से ओमकार नाथ गौतम, प्रवेश केसरवानी, रावेन्द्र प्रताप सिंह व चन्द्रकेश कुशवाहा, चित्रकूट से राजकुमार त्रिपाठी, पुनीत त्रिवेदी व प्रवीण चन्द्र श्रीवास्तव, प्रयागराज से रतन अग्रवाल, अशोक कुमार पाण्डेय, शशांक सोनकर, अनीता जायसवाल, शिव शंकर सिंह, त्रिभुवन नाथ पटेल एवं शिव प्रसाद त्रिपाठी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त

   

सम्बंधित खबर