एआईएफएफ ने स्टिमक की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया दी, सीमित पहुंच और स्वायत्तता के आरोपों से किया इनकार

नई दिल्ली, 25 जून (हि.स.)। अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने सोमवार को भारतीय पुरुष टीम के मुख्य कोच के पद से इगोर स्टिमक को हटाए जाने के बाद की गई टिप्पणियों पर अपनी प्रतिक्रिया दी है।

भारतीय फुटबॉल की शासी संस्था ने एक बयान में कहा कि क्रोएशियाई खिलाड़ी ने पिछले सप्ताह मीडिया से जो टिप्पणी की थी, वह एआईएफएफ को बदनाम करने के एकमात्र इरादे से की गई थी।

भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व मुख्य कोच इगोर स्टिमक ने शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की, जिसमें उन्होंने अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) पर कई आरोप लगाए।

महासंघ ने उनके इन आरोपों का भी खंडन किया है कि उन्हें एआईएफएफ के किसी भी अधिकारी से मिलने की अनुमति नहीं दी गई और उनके कार्यकाल के दौरान अध्यक्ष कल्याण चौबे के साथ उनकी कई बार व्यक्तिगत और वर्चुअल बातचीत हुई।

बयान में एआईएफएफ ने स्टिमक की जीपीएस उपकरण की अनुपलब्धता संबंधी टिप्पणी को स्वीकार किया है, लेकिन कहा है कि यह केवल 50 दिनों के लिए अनुपलब्ध था और क्रोएशियाई खिलाड़ी का 200 दिनों से अधिक समय का दावा स्पष्ट रूप से भ्रामक है और प्रभाव के लिए मामले को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने का प्रयास है।

बयान में 56 वर्षीय स्टिमक के अनुबंध की स्थिति पर भी प्रकाश डाला गया। इसमें कहा गया कि अनुबंध नवीनीकरण को क्रियान्वित करने से पहले एआईएफएफ के अनुकूल समाप्ति खंड सम्मिलित करने के बारे में विशिष्ट निर्देशों का भी पालन नहीं किया गया।

बयान में स्टिमक के सहायक कर्मचारियों के चयन को भी संबोधित किया गया। महासंघ ने कहा कि किसी विशेष व्यक्ति को रखने की उनकी मांग पर भी सवाल नहीं उठाया गया, लेकिन कहा कि यह कई खिलाड़ियों के बीच बेचैनी का विषय था। सभी समर्थन के बावजूद, कोच ने हमेशा दोष को टालने की कोशिश की और उनके अनुसार हर चीज और हर कोई गलत था और किसी भी स्थिति के लिए खुद को छोड़कर हर कोई जिम्मेदार था।

बयान में यह भी कहा गया है कि कई खिलाड़ियों ने कई मौकों पर स्टिमक की कोचिंग शैली और रणनीति के बारे में अपनी चिंताओं को एआईएफएफ के ध्यान में लाया है।

एआईएफएफ ने अपने कार्यकाल के दौरान स्टिमक के आचरण और एआईएफएफ के प्रति उनके रवैये पर भी सवाल उठाए हैं। मलेशिया में तीसरे एएफसी नेशनल कोच कॉन्फ्रेंस के दौरान मई 2024 की एक घटना का हवाला देते हुए बयान में कहा गया है कि उन्होंने एएफसी अधिकारियों के साथ बातचीत में अपने सहयोगी कर्मचारियों की संख्या गलत बताई थी।

बयान में कहा गया है, उन्होंने जानबूझकर तथ्यों को गलत तरीके से पेश किया, ताकि भारत, एआईएफएफ और भारतीय फुटबॉल की प्रतिष्ठा की कीमत पर दूसरे देशों के कोचों और एएफसी से सहानुभूति हासिल की जा सके।

भारतीय फुटबॉल की स्थिति पर उनकी 'कैद' वाली टिप्पणी पर एआईएफएफ ने जवाब दिया कि यह उनकी अपनी जिम्मेदारियों से बचने के लिए किया गया था।

बयान में कहा गया, यह विडंबना है कि कोई व्यक्ति जो राष्ट्रीय टीम के भाग्य को नियंत्रित करने वाला प्रमुख व्यक्ति था, वह मानता है कि भारतीय फुटबॉल कैद है और विकसित नहीं हुआ है। किसी भी स्थिति में पूरी व्यवस्था को दोषी ठहराना फैशन बन गया है, खासकर तब जब आप कोई व्यक्तिगत जिम्मेदारी नहीं लेना चाहते।

स्टिमक की बर्खास्तगी के समय को संबोधित करते हुए, एआईएफएफ ने कहा कि उसे राष्ट्रीय हित में कार्य करना था और यह सुनिश्चित करना था कि देश में खेल आगे बढ़े। उन्हें आपसी शर्तों पर अलग होने का मौका दिया गया था और यहां तक कि जब उन्होंने शुरुआती प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया तो उन्हें 3 महीने का विच्छेद शुल्क भी दिया गया।

एआईएफएफ ने कहा, उन्हें आपसी शर्तों पर अलग होने का अवसर दिया गया था। उन्होंने प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया और जवाब में अनुचित और गैर-पेशेवर मांगें कीं। इस प्रकार, एआईएफएफ के पास स्टिमक के अनुबंध को उचित कारण और अनुबंध की शर्तों के अनुपालन में समाप्त करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा था, उन्हें 3 महीने का विच्छेद शुल्क देने की पेशकश की गई।

बयान के अंत में कहा गया, परिवर्तन सभी संबंधित पक्षों के लिए कठिन है और हर बदलाव किसी भी प्रणाली के लिए चुनौतीपूर्ण होता है। एआईएफएफ अपने हितधारकों और भारतीय फुटबॉल के सभी प्रेमियों के साथ मिलकर भारतीय फुटबॉल के लिए एक नया अध्याय शुरू करने के लिए उत्सुक है।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनील

   

सम्बंधित खबर